सबेजोर में धार्मिक अनुष्ठान के साथ पुनःवेदी पर स्थापित हुई मां सिंहवाहिनी



सारठ-प्रखण्ड अंतर्गत सबेजोर गांव में काफी हर्षो उल्लास के साथ पुनः पुरातन ऐतिहासिक मंदिर में माँ सिंह वाहिनी की अष्टधातु की आकर्षक प्रतिमा को विधिविधान के साथ स्थापित कर दिया गया।वहीं स्थापना से पूर्व तीन दिनों का धार्मिक अनुष्ठान का आयोजन किया गया जिसमें कलश यात्रा,भगवान का अभिषेक,आरती,मंगल गायन और कुवांरी पूजा का विशेष महत्व था।


वहीं पुनःसिंह परिवार की कुलदेवी के वेदी पर स्थापना के बाद परिवार सहित गांव और आस पास के क्षेत्र में भक्ति के साथ साथ खुशी का माहौल देखा गया और इसी के साथ ही मां दुर्गा की पूजा की भी शुरुवात हो गयी।बताते चलें कि लगभग चार माह पूर्व सिंह परिवार की पुरातन अष्टधातु की प्रतिमा की चोरी हो गयी थी।


वहीं परिवार के सदस्य संजय सिंह की मानें तो परिवार के लोगों ने विचार विमर्श कर बनारस से बहुमूल्य माँ सिंघवाहिनी की प्रतिमा मंगवाकर मंदिर में स्थापना करने का निर्णय लिया था इस आयोजन का धार्मिक अनुष्ठानों के बाद पूर्णाहुति हो गयी है।बताते चलें कि कुलदेवी की स्थापना में सिंह परिवार का ही योगदान रहा है।


पूरे आयोजन को सफल बनाने में अजय कुमार सिंह,मोहन प्रसाद सिंह,विपिन कुमार सिंह,सौरभ सिंह,नित्यानन्द सिंह सहित चितपावन परिवार के सभी सदस्यों ने महती भूमिका निभाई।

कोई टिप्पणी नहीं