उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने गांधी जयंती के अवसर पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के प्रतिमा पर किया माल्यार्पण



राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के 152 वें जयंती के अवसर पर उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी  मंजूनाथ भजंत्री ने टॉवर चौक पर स्थित राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया।   इस दौरान उपायुक्त ने स्वच्छता के प्रति सभी को जागरूक करते हुए कहा कि अपने घरो के साथ-साथ आस-पास के सार्वजनिक स्थलों यथा-मंदिर व अन्य पूजा स्थल, पर्यटन स्थल, पार्क, खेल का मैदान आदि के साफ-सफाई का भी विशेष ध्यान रखें। सबसे महत्वपूर्ण स्वच्छता संबंधी अच्छी आदतों को अपने जीवन में अवश्य शाामिल करें। स्वच्छता एक अच्छी आदत है, जो एक दिन में नहीं अपनायी जा सकती है। इसके लिए हमें हर संभव प्रयास करना होगा तभी जाकर हम अपने स्कूल, घर एवं गांव को स्वच्छ बना पायेंगे। उन्होंने आगे कहा गया कि देवघर जिला ओ0डी0एफ0 घोषित हो चुका है एवं यह हम सभी के लिए गर्व की बात है लेकिन इसे स्वच्छ, सुंदर और  बनाने हेतु हमें प्रयासरत रहना चाहिए। हमारे शहर व गाँव को स्वच्छ बनाने में आप सभी का योगदान आपेक्षित है। इसके अलावे उपायुक्त ने अमृत महोत्सव के तहत नगर निगम के स्वच्छता मित्रों का आभार प्रकट करते हुए उन्हें प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। 

इसके अलावे उपायुक्त  मंजूनाथ भजंत्री ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना से जोड़ने का लगातार प्रयास किया जा रहा है। साथ हीं देवघर मार्ट के अलावा दोना-पत्तल और कुल्हड़ के उपयोग को बढ़ावा देने के उदेश्य से अभियान शुरू किया है, ताकि स्वच्छता के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार श्रृजन और उन्हें  आत्मनिर्भर बनाया जा सके। वर्तमान में देवघर जिला अंतर्गत कई स्थानों पर थर्माकोल से बने सामानों के प्रतिबंध लगाने से बाजार में फिर पेड़ के पत्तों से बने दोने-पत्तलों की मांग बढ़ी रही है, जिनसे कई क्षेत्रों में रोजगार के अवसर बढ़ रहे हैं। साथ ही इस दिशा में पुराने जमाने के कॉन्सेप्ट को अपडेट वर्जन के साथ #DeogharMart से भी जोड़ा गया है, जो बिजनेस भी बढ़ाएगा और लोगों को रोजगार भी देगा। वही दूसरी ओर विभिन्न प्रखंडो में महिला समूहों द्वारा पत्ते से दोना-पत्तल बनाने के कार्य को गति देने में सहयोग कर सकते हैं, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को आत्मनिर्भर बनाया जा सके।

■ आपसी सहयोग से ही एक सशक्त व स्वच्छ राष्ट्र का निर्माण संभव- उपायुक्त....

राष्ट्रपिता को माल्यर्पण के पश्चात उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी  मंजूनाथ भजंत्री ने कहा कि बापू के द्वारा दिखाये गये मार्ग पर हमें चलने की आवश्यकता है। उनके अहिंसा, सद्भावना, सहअस्तित्व एवं आपसी सहयोग के विचार हमेशा हमारे लिए प्रासंगिक रहेंगे। वे आजीवन सत्य और अहिंसा के मार्ग पर चलें। उनके इस सिद्धांत को पूरी दुनिया ने अपनाया है। यही वजह है कि उनके जन्मदिवस को पूरे विश्व में अन्तर्राष्ट्रीय अंहिसा दिवस के रूप में मनाया जाता है। उनके विचारों का पालन कर हीं हम एक सशक्त राष्ट्र का निर्माण कर सकते हैं। वे देश के लिए एक समृद्ध विरासत छोड़ गये हैं और हमें उनके आदर्शों का अनुकरण करना चाहिये। ऐसे में यदि हम अपने जीवन में स्वच्छता को अहमियत देकर स्वच्छ समाज व स्वच्छ राष्ट्र की परिकल्पना में अपना योगदान देते हैं तो वास्तव में यही बापू के प्रति हमारी सच्ची श्रद्धांजलि होगी। 

इसके अलावे उपायुक्त ने जिलावासियों से आग्रह करते हुए कहा कि आज के दिन हम सभी को ये प्रण लेना चाहिए कि फिट देवघर के साथ स्वच्छ व स्वस्थ्य देवघर बनाने में अपना-अपना सहयोग अपनी आनेवाली पीढ़ी के लिए अवश्य करें। 

■ उपायुक्त ने भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री  लाल बहादुर शास्त्री को श्रद्धांजली अपिर्त की....

पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी को याद करते हुए उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने कहा कि उनका जीवन हम सभी के लिए अनुकरणीय है। उन्होंने अपने जीवन में हमेशा सादा जीवन और उच्च विचार को जगह दी। भले हीं वे आज हमारे बीच न हों, लेकिन उनके विचारों और आदर्शों का अनुकरण हम सब आज भी करने का प्रयास कर रहे हैं। उनका अमूल्य राष्ट्रीय उद्घोष ‘‘जय जवान, जय किसान’’ आज भी सशक्त एवं समृद्ध भारत के निर्माण में निर्माण में बिल्कुल प्रासंगिक है।

■ कार्यक्रम के दौरान विभिन्न विभागों के अधिकारी थे उपस्थित....

कार्यक्रम के दौरान नगर आयुक्त, अपर समाहर्ता, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, जिला आपूर्ति पदाधिकारी, गोपनीय प्रभारी, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के अधिकारी, नगर निगम के अधिकारी, सिटी मैनेजर, सहायक जनसंपर्क पदाधिकारी रोहित कुमार विद्यार्थी व संबंधित विभाग के अधिकारी व कर्मी आदि उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं