इनरक्लब देवघर के तत्वावधान में हुई एक बैठक



देवघर -इनरव्हील क्लब देवघर के तत्वावधान में  रश्मि रंजन झा की अध्यक्षता में तथा सचिव ममता किरण के नेतृत्व में डिस्ट्रिक्ट 325 के अंतर्गत जूम पर ऑनलाइन 12 क्लब की मीटिंग रखी गई।शामिल होने वाले क्लब आईडबल्यूसी देवघर,आई डब्ल्यू सी बोधगया आई डब्ल्यू सी चाईबासा,आइडब्लूसी से गिरिडीह,आई डब्ल्यू सी गया,आई डब्ल्यू सी नवादा,आई डब्ल्यूसी पटना सिटी आई डब्ल्यू सी राजगीर ,आई डब्ल्यू सी सारण, डब्लू सी हजारीबाग ,आई डब्ल्यू सी रामगढ़, आई डब्ल्यू सी मुजफ्फरपुर थे।

यह कार्यक्रम जूम एप पर किस प्रकार मीटिंग ऑर्गेनाइज किया जाए इसको बताया गया। इस कार्यक्रम में  श्रीमतीश्वेता सिन्हा जोकि ई लर्निंग की डायरेक्टर हैं ने बताया कि जूम एप लोगों को एक दूसरे से ऑडियो और वीडियो के माध्यम से जुड़ने की सुविधा प्रदान करता है।इस ऐप की सबसे ज्यादा खास बात यह है कि ऑफिस प्रशासन द्वारा अपने कर्मचारियों को वास्तविक समय में जुड़ने का अवसर प्रदान करता है। इस ग्रुप मीटिंग मैं 40 मिनट के लिए 100 लोग जुड़ सकते हैं। हालाकि आप अगर चाहे तो लोगों की गिनती एवं समय सीमा बढ़ा सकते हैं।

इसका मतलब है कि यदि जूम एप के माध्यम से ठीक उसी तरह की मीटिंग चल सकती है जैसी कि ऑफिस में सबके फिजिकली प्रेजेंट होने पर होती है।मोबाइल और डेस्कटॉप से पिक्स और ऑडियो भेज सकते हैं।फोन, ईमेल या कंपनी के संपर्कों को आसानी से इनवाइट कर सकते हैं।

वाईफाई, 4 जी / एलटीई और 3 जी नेटवर्क पर काम करता है।इसकी मदद से एंड्रॉयड, अन्य मोबाइल उपकरणों, विंडोज, मैक, आईओएस, जूमस्पेस, H.323 / SIP रूम सिस्टम और टेलीफोन पर किसी के भी साथ कनेक्ट कर सकते हैं।

सबसे पहले ज़ूम ऐप को ओपन करके साइन अप बटन पर क्लिक करें।

अब एक फॉर्म ओपन होगा जिसमे आपको अपना E-mail, पहला नाम और लास्ट नाम  भरना हैं।इसके बाद आपको आई एग्री पर क्लिक करके नेक्स्ट वाले बुटन पर क्लिक कर दे।अब आपके ईमेल पर एक मेल आएगा जिसे ओपन करें और एक्टीभिटा एकोउन्ट पर क्लिक कर दे।

इस पेज पर आपको स्ट्रांग पास वार्ड क्रिएट  करना हैं। इसके बाद कंटिन्यू पर क्लिक करें। 

इस कार्यक्रम में आईपीपी निभा मिश्रा जी ने रिसोर्स पर्सन के रूप में भरपूर योगदान दिया। कार्यक्रम में 198 लोगों ने भाग लिया जो कि अपने आप में एक उपलब्धि मानी जा सकती है ।ई लर्निंग के प्रति श्रीमती श्वेता सिन्हा जी का यह प्रयास अत्यंत सराहनीय है। इस कार्यक्रम से मिली जानकारी के द्वारा अनेक लोग लाभान्वित हुए।

कोई टिप्पणी नहीं