इनर व्हील क्लब के तत्वावधान में रश्मि रंजन झा की अध्यक्षता में तथा सचिव ममता किरण के नेतृत्व में आज कैंसर अवेयरनेस के लिए रैली का आयोजन किया गया।



इनर व्हील क्लब के तत्वावधान में रश्मि रंजन झा की अध्यक्षता में तथा सचिव ममता किरण के नेतृत्व में  आज कैंसर अवेयरनेस के लिए रैली का आयोजन किया  गया।  दरअसल कैंसर से लड़ने का सबसे बेहतर और मजबूत तरीका यही है कि लोगों में इसके बारे में जागरूकता हो, जिसके चलते जल्द से जल्द इस बीमारी की पहचान हो सके और शुरूआती चरण में ही इस बीमारी का इलाज संभव हो। यदि कैंसर का पता शीघ्र ही लगा लिया जाए तो उसके उपचार पर होने वाला खर्च बहुत कम हो जाता है लेकिन इसकी पहचान अगर विकसित दशा में होती है तो उपचार की लागत कई गुना बढ़ जाती है। कैंसर के तीसरे या चौथे चरण में पहुंच जाने की स्थिति में मरीज का इलाज मुश्किल हो जाता है और खर्च भी अपेक्षाकृत काफी बढ़ जाता है। ऐसे मरीजों के लंबा जीवन जीने की उम्मीदें भी कम हो जाती है। यही वजह है कि जागरूकता के जरिये इस बीमारी को शुरूआती दौर में ही पहचान लेना बेहद जरूरी माना गया है क्योंकि ऐसे मरीजों के इलाज के बाद उनके स्वस्थ एवं सामान्य जीवन जीने की संभावनाएं काफी ज्यादा होती हैं। हालांकि देश में कैंसर के इलाज की तमाम सुविधाओं के बावजूद अगर हम इस बीमारी पर लगाम लगाने में सफल नहीं हो पा रहे हैं तो इसके पीछे इस बीमारी का इलाज महंगा होना एक बहुत बड़ी समस्या है। वैसे देश में जांच सुविधाओं का अभाव भी कैंसर के इलाज में एक बड़ी बाधा है, जो बहुत से मामलों में इस बीमारी के देर से पता चलने का एक अहम कारण होता है। इसलिए कैंसर जागरूकता अभियान जरूरी है। इस पूरे माह डॉक्टर मंजू बैंकर जी के यहां कैंसर के जांच के लिए आंशिक छूट दी जाएगी।

कार्यक्रम को सफल बनाने में अध्यक्ष रश्मि रंजन झा, आईपीपी अंजु बैंकर , उपाध्यक्ष सरिता अग्रवाल,सचिव ममता किरण ,  एडिटर अर्पणा सिन्हा, आईएसओ चेतनाभारती सीजीआर सारिका साह,पूर्व iso अर्चना भगत,ज्ञानी मिश्रा, डाक्टर मंजू बैंकर, संगीता कुमारी,नेहा सिंह, रत्ना श्रीवास्तव आदि उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं