डीएवी कास्टर टाउन, देवघर में हिंदी दिवस पर ऑनलाइन प्रतियोगिताओं का आयोजन



देवघर।आज दिनांक 14-09-2021 को गीता देवी डीएवी पब्लिक स्कूल कास्टर टाउन, देवघर में हिंदी दिवस समारोह के अवसर पर विद्यालय की ओर से बच्चों के बीच विभिन्न प्रतियोगिताओं का ऑनलाइन आयोजन किया गया। जिनमें वर्ग एल.के.जी से द्वितीय तक के बच्चों के लिए सस्वर कविता पाठ करते हुए वीडियो निर्माण प्रतियोगिता तृतीय और चतुर्थ के लिए हिंदी दिवस की शुभकामना संदेश पर कार्ड मेकिंग प्रतियोगिता पांँचवीं के लिए 'निज भाषा है, सब उन्नति का मूल' विषय पर निबंध लेखन प्रतियोगिता तथा छठी और सातवीं के लिए 'आजादी की लड़ाई में हिंदी भाषा की भूमिका' विषय पर भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य बच्चों को हिंदी भाषा का महत्व समझाना तथा उनके बीच इसके उपयोग को बढ़ाने के लिए जागरूक करना था। इन प्रतियोगिताओं में बच्चों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया और आज के दिन को साहित्यमय बना दिया।

सस्वर कविता वाचन प्रतियोगिता के लिए प्रतीक्षा शर्मा, मंदिरा मुखर्जी, शुभंकर प्रसाद व समर प्रताप सिंह को प्रथम अदितृ काश्यप, सम्यक वत्स, हर्ष श्रेष्ठ, सिद्धि शिवा, अभिजय कुमार देव व राघव को द्वितीय तथा मोहित शांडिल्या, मानसी मान्या, श्रेयांश सिन्हा, अंशुमन शर्मा व आद्विक राज को तृतीय पुरस्कार दिया गया। कार्ड मेकिंग प्रतियोगिता के लिए आराध्या कुमारी को प्रथम आशिमा श्रीवास्तव को द्वितीय शरण्या सृजन को तृतीय तथा हार्दिक सेन को सांत्वना पुरस्कार दिया गया वहीं निबंध लेखन प्रतियोगिता के लिए शुभम कुमार को प्रथम आरव कुमार साह को द्वितीय तथा ईहा सिंह को तृतीय पुरस्कार दिया गया। भाषण प्रतियोगिता के लिए आराध्या प्रिया को प्रथम अनिकेता व गुरु ओम कांत सिंह को द्वितीय तथा सृष्टि कुमारी को तृतीय पुरस्कार दिया गया।

इस मौके पर विद्यालय के प्राचार्य श्री कृष्ण कुमार सिंह ने बच्चों एवं शिक्षकों को हिंदी दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं दी। साथ ही उन्होंने हिंदी भाषा के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हिंदी हमारी राष्ट्रभाषा है, इस भाषा ने हमें विश्व में एक नई पहचान दिलाई है। हम सभी का यह धर्म है कि इसका सम्मान करें और व्यवहार में लाकर इसकी महत्ता को बढ़ाएँ। इसके अलावे हिंदी भाषा के विकास और विस्तार हेतु कई महत्वपूर्ण सुझाव भी दिए। इस कार्यक्रम को सफल बनाने में मनोज कुमार प्रसाद, सुषमा शर्मा, शिवानी बनिक, सर्वेश्वर पांडेय, टुनटुन कुमार और राज गौरव ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उक्त बातों की जानकारी मीडिया प्रभारी अमित कुमार सिंह ने दी।

कोई टिप्पणी नहीं