लगातार हो रही बारिश एवं वज्रपात होने की संभावना को देखते हुए संबंधित अधिकारी रहे अलर्ट- उपायुक्त



उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी  मंजूनाथ भजंत्री द्वारा जानकारी दी गयी कि लगातार हो रही बारिश के अलावा मौसम विज्ञान विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार कुछ दिन और जिले में अत्यधिक बारिश होने की संभावना है। साथ ही बारिश व वज्रपात की भी संभावना व्यक्त की जा रही है। ऐसे में उपर्युक्त तथ्यों को देखते हुए उपायुक्त ने सभी प्रखंडो के प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी के साथ संबंधित विभाग के पदाधिकारियों को आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया गया हैं।

इसके अलावे उपायुक्त  मंजूनाथ भजंत्री द्वारा निदेशित किया गया है कि सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी व अंचल अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में बिजली, पेयजल, स्वास्थ्य व्यवस्था पर विशेष निगरानी रखेंगे तथा किसी प्रकार की आपात सूचना प्राप्त होने पर तत्काल वरीय पदाधिकारी को अवगत कराएंगे। साथ ही आंधी तूफान के कारण किन्ही पथों पर अगर आवागमन बाधित होती है तो पथ को यथावत चालू कराने के संदर्भ में समुचित कार्रवाई करेंगे। आगे उन्होंने कहा कि लागातार हो रही बारिश को देखते हुए ग्रामीण क्षेत्रों में घरों के ढहने की पूरी संभावना है, खासकर ग्रामीण इलाकों में जहां कच्चे मकान हैं। ऐसे में सभी प्रखंडों में इस बात विशेष रूप ध्यान रखें कि किसी भी व्यक्ति या परिवार को आश्रय की समस्या होने पर, पास के स्कूल भवनों, पंचायत भवनों या किसी अन्य उपयुक्त भवन के राहत शिविर में उन्हें सुरक्षित रहने की आवश्यक सुविधा मुहैया कराई जा सके। सबसे महत्वपूर्ण थानों, पंचायतों के प्रतिनिधियों और "सुरक्षित गांव, हमर गाव" समूहों के साथ निकट संपर्क और समन्वय में रहें, ताकि आपात स्थिति में त्वरित सुविधा उपलब्ध कराई जा सके।

इसके अलावे उपायुक्त  मंजूनाथ भजंत्री ने जिलावासियों से अपील करते हुए कहा है कि खराब मौसम होने पर प्रयास करें कि अपने परिजनों के साथ अपने घरों मे ही रहें। विशेष परिस्थिति में ही अपने घरों से बाहर निकलें। इसके अलावे उपायुक्त ने कहा कि लगातार हो रही भारी बारिश से खतरे की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है। ऐसे में इसको ध्यान में रखते हुए जान माल की सुरक्षा के लिए हम सभी को पूरी सतर्कता बरतने की आवश्यकता है।


कोई टिप्पणी नहीं