लोकतांत्रिक तरीके से होगी युवा कांग्रेस का चुनाव - प्रदेश प्रभारी एवं चुनाव प्रभारी पहुचे देवघऱ



देवघर झारखंड प्रदेश युवा कांग्रेस के-सह- प्रभारी जैनेंद्र पांडेय एवं संथाल परगना प्रमंडलीय चुनाव प्रभारी तनवीर अनवर ने संयुक्त रूप से प्रेस को संबोधित करते हुए कहा कि झारखंड प्रदेश में युवा कांग्रेस कमेटी की चुनाव प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है। आदरणीय राहुल गांधी के विशेष पहल पर "नेता बनो नेता चुनो" के तहत अब लोकतांत्रिक तरीके से स्थानीय युवा अपने नेता का चयन ऑनलाइन withAYC ऐप के माध्यम से घर बैठे कर सकेंगें। प्रेस को संबोधित करते हुए जैनेंद्र पांडेय ने कहा कि संगठित चुनाव झारखंड में 8 सितंबर से ही प्रारंभ हो चुकी है। प्रदेश अध्यक्ष, प्रदेश महासचिव, विधानसभा अध्यक्ष एवं जिला अध्यक्ष यानी कुल 4 पदों का चुनाव होना है। जिसके लिए नामांकन 8 सितंबर से 15 सितंबर तक, स्कूटनी 16 एवं 17 सितंबर तथा सक्रिय सदस्य बनाने एवं वोटिंग के लिए 22 सितंबर से 22 अक्टूबर तक समय निर्धारित किया गया है। सक्रिय सदस्य बनाने के क्रम में ही एंड्रॉयड फोन के माध्यम से साथ ही साथ 4 पदों का चुनाव मोबाइल पर दिए गए वैलेट के माध्यम से वोटिंग किया जाएगा। वोटिंग के प्राप्त मतों के वरीयता के अनुसार सांगठनिक पदों के तेरी अतिरिक्त पदाधिकारियों का निर्वाचित किए जाऐंगें।भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस एक सेकुलर पार्टी है। जो सभी जाति, धर्म एवं सभी वर्गों को एक साथ लेकर चलने वाली पार्टी है। इसके लिए चुनाव प्रक्रिया में भीआरक्षण की व्यवस्था की गई है। जहां 50% की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए महिलाओं का अनुसूचित जनजाति अनुसूचित जातियों, दिव्यांग जनों के लिए भी पद आरक्षित किए गए हैं। पदों के नॉमिनेशन के लिए उम्मीदवारों के लिए राशि तय की गई है जिसमें प्रदेश कमेटी के लिए साडे 7500/ तथा बीपीएल एवं आरक्षित वर्ग के लिए 4000/ वही जिला के लिए 3000/ एवं बीपीएल तथा आरक्षित के लिए 1500/ साल उसी प्रकार विधानसभा स्तरीय पदों के लिए 1500/ तथा आरक्षित वर्ग के लिए ₹1000/ निर्धारित की गई है। संथाल परगना के चुनाव प्रभारी तनवीर अनवर ने कहा कि मुझे पार्टी के आलाकमान ने स्वच्छ,निष्पक्ष एवं लोकतांत्रिक ढंग से चुनाव पर यह प्रक्रिया को संपन्न कराने के लिए यहाँ का प्रभारी नियुक्त किया गया है। इसके लिए हर जिले में हर युवा कार्यकर्ताओं से पार्टी संगठन भागीदारी सुनिश्चित कर चुनाव के लिए अपील कर रहा हूंँ। हर जिले में पच्चीस से तीस हजार युवाओं को जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है। ताकि स्थानी युवाओं के मतों के अनुसार प्रदेश तक के सभी पदाधिकारी बनें। यहाँ संगठन में किसी के द्वारा पदाधिकारियों को थोपने का काम  नहीं किया जाता है। ऐसा कार्य अन्य दलों में खासकर भारतीय जनता पार्टी में किया जाता है। यही कारण है कि आज कर्नाटक के एक गरीब किसान परिवार का लड़का श्रीनिवास बी.भी. चुनाव प्रक्रिया के तहत युवा राष्ट्रीय अध्यक्ष बने हैं। लेकिन भारतीय जनता पार्टी का युवा राष्ट्रीय अध्यक्ष एक विधायक का पुत्र और खुद सांसद हैं। जिनको भाजपा नहीं पहले संघ तय की है। परंतु कांग्रेस में लोकतांत्रिक तरीके से संगठन का पदाधिकारी बनाया जाता है। इसीलिए कांग्रेस का एक खूबसूरत लोकतांत्रिक इतिहास रहा है। युवा संगठन का चुनाव 3 वर्षों में होना था। परंतु कोरोना काल के कारण यह प्रक्रिया चौथे वर्ष की जा रही है।

बाबा धाम मंदिर खोले जाने के मामले में पूछे जाने पर सह-प्रभारी जैनेंद्र पांडेय ने कहा कि हमारा भी बाबा बैद्यनाथ में आस्था है।हमेशा हम यहाँ पूजा अर्चना करने के लिए आते हैं। परंतु कोरोना एक ऐसी भी विपदा है। जो किसी को नहीं पहचानती है। मंदिर खोले जाने को लेकर यहाँ के स्थानीय  कृषि मंत्री बादल पत्रलेख के द्वारा मुख्यमंत्री के समक्ष मांग पत्र रखा गया है। देवघर जिला कमेटी मंदिर खोले जाने का मांग कर चुकी है। परंतु इसका निर्णय झारखंड सरकार के मुख्यमंत्री,कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी आरपीएन सिंह तथा मंत्रीगण सुप्रीम कोर्ट के निर्देश एवं वर्तमान वस्तु परिस्थिति का आकलन सप्ताह भर के अंदर उचित निर्णय देने वाली है। वहीं विधानसभा में नमाज हाउस पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि यह कोई नया निर्णय नहीं है। झारखंड सरकार के प्रथम मुख्यमंत्री जो भारतीय जनता पार्टी के थे, उन्होंने भी ऐसी व्यवस्था कर रखी थी। जनता पार्टी को महंगाई,बेरोजगारी,विकास के मुद्दों पर बहस करने के बजाए, जहाँ इनके केंद्र सरकार तथा झारखंड में 18 वर्ष के कार्यकाल का पोल खुलती। इसे टालने के लिए यह कार्य किया गया। जो दुखद और निंदनीय है।

इस मौके पर युवा जिलाध्यक्ष आदित्य सरोलिया,जिला के वरिष्ठ उपाध्यक्ष प्रो. उदय प्रकाश, मीडिया प्रभारी दिनेश कुमार मंडल,प्रदेश युवा सचिव प्रतिक सिन्हा,उपाध्यक्ष अमित कुमार पांडेय, महिला नेत्री नाहिदा सुल्तान, सैफ अहमद, राहुल मोदी, अंकुर आनंद, विशाल वत्स, सचिन कुमार दास, वैभव मिश्रा, अनुभव गोस्वामी, राहुल सिंह, सौरव सिंह, केशव अग्रवाल,सौरव शेखर,संजीव यादव,राजीव कुंजीलवार,लक्ष्मण कुमार एसबीआई के रवि वर्मा आदि मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं