सारी विकास योजनाओं को सुचारू रूप से चलाएं एवं चल रहे योजनाओं को पूर्ण करें,उपायुक्त



साहिबगंज :--समाहरणालय स्थित सभागार में उपायुक्त रामनिवास यादव की अध्यक्षता में सभी प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी एवं विभिन्न विभागों के वरीय पदाधिकारियों के साथ ज़िले में विकास कार्यों हेतु कार्यान्वित की जाने वाली योजनाओं,पंचायती राज योजनाओं,तथा सरकार की प्राथमिकता वाली योजनाओ की समीक्षा हेतु समन्वय समिति की बैठक आयोजित की गई।

मनरेगा की समीक्षा:

उपायुक्त ने सभी पंचायत में लंबित प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आवासों के प्रगति कार्य की समीक्षा की, वितीय वर्ष 2019-20-21 अंतर्गत प्रथम क़िस्त एवं द्वितीय क़िस्त भुगतान एवं पूर्णता पर चर्चा की।

उन्होंने लबित इंदिरा आवास, बाबा साहब भीमराव अंबेडकर आवास योजना के लंबित आवासों एवं क़िस्त भुगतान पर चर्चा की तथा सभी पदाधिकारियों से पंचायतवार जनसेवक, तथा पंचायत सचिव के कार्यों की जानकारी ली तथा उनसे समन्यवय बिठाकर आवास निर्माण कार्यों में तेज़ी लाने का निर्देश दिया।

भू अर्जन की समीक्षा:

भू-अर्जन की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने एन०एच80 में अभी तक के रिकॉर्ड प्राप्ति की जानकारी ली एवं बचे रह गए रिकॉर्डो को जल्द प्राप्त करने का निर्देश दिया।

एवं लॉजिस्टिक पार्क के निर्माण हेतु भूमि अधिग्रहण के लाभुकों को हुए भुगतान की अद्यतन स्थिति जानकारी लेते हुए लंबित भुगतान का जल्द से जल्द निपटारा करने का निर्देश दिया।इस दौरान उन्होंने बाढ़ में हुए फसल नुकसान का सर्वेक्षण कर रिपोर्ट तैयार करने हेतु जिला कृषि पदाधिकारी को निर्देशित किया।बाढ़ से हुए कच्चे घरों में नुकसानों का आकलन करने एवं जान-माल की हुई क्षति का रिपोर्ट जल्द से जल्द बनाने का निर्देश दिया।

केसीसी एवं पीएम किसान की समीक्षा:

उपायुक्त रामनिवास यादव ने केसीसी में हुए अभी तक की प्रगति की समीक्षा की, उन्होंने केसीसी ऋण प्राप्ति के लिए किसानों द्वारा प्रखंड वार प्राप्त हुए आवेदन तथा बैंकों में भेजे गए आवेदनों की समीक्षा की।उपायुक्त ने संबंधित पदाधिकारियों से कहा कि वह केसीसी का लाभ दिलाने के लिए किसानों एवं किसान मजदूरों को प्रेरित करें तथा ज्यादा से ज्यादा लोगों को केसीसी का लाभ दिलाएं।इस दौरान उपायुक्त ने सड़क दुर्घटना या बाढ़ में हुए मृत्यु की समीक्षा करते हुए सभी प्रक्रियाएं पूर्ण कर मृतकों के आश्रितों को तत्काल मुआवजा देने हेतु का निर्देश दिया ।उपायुक्त  ने बारी बारी से सारे विभागों के अंतर्गत आने वाली विभिन्न विकास योजनाओं का समीक्षा किया एवं  पदाधिकारियों को आपसी सामंजस्य बिठाकर योजनाओं को धरातल पर लाने एवं योजना अंतर्गत बचे हुए कार्यों को जल्द से जल्द पूर्ण करने का निर्देश दिया । बैठक में उप विकास आयुक्त प्रभात कुमार बरदियार, अपर समाहर्ता अनुज कुमार प्रसाद, वन प्रमंडल पदाधिकारी मनीष तिवारी, अनुमंडल पदाधिकारी हेमंत सती, विभिन्न विभागों के वरीय पदाधिकारी, सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी एवं अन्य मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं