उपायुक्त ने जेएसलपीएस काउंटर से पत्तों से बने दोना-पत्तल व ऑर्गेनिक सब्जी की खरीदारी



पर्यावरण संरक्षण और महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में दिनांक 03.09.2021 को समाहरणालय परिसर में जेएसलपीएस की दीदियों द्वारा ऑर्गेनिक खेती से उगाए हुए सब्जी और पत्तल के बने दोना-प्लेट के बिक्री हेतु लगाए गए काउंटर का अवलोकन उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी  मंजूनाथ भजंत्री द्वारा किया गया। इस दौरान उपायुक्त ने दीदियों द्वारा ऑर्गेनिक खेती के माध्यम से उगाए हुए सब्जी और पत्तों से बने प्लेट व कटोरी की खरीदारी करते हुए कहा कि यह हम सभी के लिए बहुत हीं गर्व की बात है कि हमारे समाज की महिलाएँ अब दूसरों पर निर्भर न रह कर आत्मनिर्भर व स्वावलंबी बन रही है। इससे उनके आये स्त्रोत में वृद्धि तो हो ही रही है। साथ हीं महिला सशक्तिकरण का एक अच्छा उदाहरण भी प्रस्तुत हो रहा है। 

इसके अलावे मौके पर उपस्थित मीडिया प्रतिनिधियों से बातचीत करते हुए उपायुक्त श्री मंजूनाथ भजंत्री द्वारा जानकारी दी गई कि देवघर जिला को थर्मोकोल मुक्त बनाने के उद्देश्य से रविवार को एक दिन जिले के सभी अधिकारी ,कर्मी अपने अपने घर में पत्तों से बने दोना-पत्तल में भोजन करेंगे और तस्वीर को साझा करेंगे ,ताकी लोगो में जागरुकता लाई जा सके। आगे उन्होनें कहा कि थर्मोकॉल के वजह से कैंसर होता है और पर्यावरण प्रदूषण भी होता है और इसको नस्ट होने के लिए कम से कम पांच सौ साल भी लग जाता हैं, जो की काफी हानिकारक है हमारे स्वास्थ्य और पर्यावरण के लिये। ऐसे में दोना-पतल हमारे परंपरा, स्वास्थ्य, आजीविका से जुड़ा हुआ हैं। इसको बढ़ावा देने के लिये इसके माध्यम से पूरे जिले में कोशिश की जा रही है कि थर्मोकॉल के जगह दोना-पतल का उपयोग ज्यादा से ज्यादा किया जा सके। इससे सबका स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा और पर्यावरण भी प्रदूषण नही होगा। दोना-पतल के उपयोग के माध्यम से हमारे दिदियो को भी आजीविका मिलेगी और आत्मनिर्भर समाज की परिकल्पना को साकार करने में सभी का सहयोग, ताकि एक सकारात्मक सोच के साथ स्वयं सहायता समूह की दीदियों का सहयोग किया जा सके। 

इस दौरान उपरोक्त के अलावे अपर समाहर्ता  चंद्र भूषण प्रसाद सिंह, जिला भु-अर्जन पदाधिकारी उमा शंकर प्रसाद सिंह, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी  रवि कुमार, सहायक जनसंपर्क पदाधिकारी रोहित कुमार विद्यार्थी, जेएसलपीएस व संबंधित विभाग के अधिकारी आदि उपस्थित थे।


कोई टिप्पणी नहीं