जेपीएससी परीक्षा 2021 के सफल संचालन एवं परीक्षा केंद्रो पर विधि व्यवस्था के संधारण को लेकर बैठक हुई आयोजित।



साहिबगंज :--झारखंड संयुक्त असैनिक सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2021 का आयोजन जिले में किया जाना है।  इसी के निमित्त जेपीएससी परीक्षा 2021 के सफल संचालन एवं परीक्षा केंद्रो पर विधि व्यवस्था के संधारण को लेकर आज समाहरणालय सभागार में उपायुक्त रामनिवास यादव अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई।


जिले में कुल 23 परीक्षा केंद्रों पर 5000 छात्र देंगे जेपीएसी कि परीक्षा।


 उपायुक्त ने बताया कि झारखंड संयुक्त असैनिक सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2021 के सफल संचालन को लेकर जिले में कुल 23 परीक्षा केंद्रों का चयन किया गया है। जिसमें 5000 परीक्षार्थी शामिल होंगे। साथ ही उन्होंने बताया कि जेपीएससी परीक्षा दो पालियों में संचालित किया जाएगा। पहली पाली पूर्वाह्न 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक तथा दूसरी पाली दोपहर बाद दो बजे से अपराह्न चार बजे तक होगी। सभी केंद्राधीक्षकों को कोविड-19 गाइडलाइन के तहत परीक्षा संचालित करने का निर्देश दिया। साथ ही उन्होंने सभी केंद्राधीक्षकों को मार्गदर्शिका के अनुरूप पूर्ण अनुपालन करने का निर्देश दिया। इसके अलावा उपायुक्त ने कहा कि कदाचार मुक्त एवं स्वच्छ माहौल में परीक्षा संपन्न कराया जाएगा। उपायुक्त ने सभी संबंधित पदाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों को उनके दायित्व एवं कर्तव्यों से अवगत कराया। उपायुक्त ने कहा कि पूरी तत्परता के साथ अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करते हुए कदाचार मुक्त में परीक्षा का सफल संचालन सुनिश्चित कराया जाय।


परीक्षा केंद्रों में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों यथा मोबाइल फोन, स्मार्ट वॉच, कैलकुलेटर व अन्य उपकरणों को लाना प्रतिबंधित होगा:उपायुक्त


उपायुक्त ने कहा कि झारखंड संयुक्त सैनिक सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2021 के सफल संचालन को लेकर दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। सभी केंद्र अधीक्षकों को उनके जिम्मेदारियों से अवगत कराया गया है। साथ ही विधि व्यवस्था के संधारण को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिये गए है। उपायुक्त ने कहा कि परीक्षा केंद्र के अंदर किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स यथा मोबाइल फोन, टैबलेट, ब्लूटूथ, कैलकुलेटर, स्मार्ट वॉच आदि डिजिटल उपकरण ले जाना पूर्णतः निषेध रहेगा।  उन्होंने सभी केंद्र अधीक्षकों को परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण कर मुआयना करने का निर्देश दिया। 


 केंद्रों पर वीडियोग्राफी की रहेगी व्यवस्था:


उपायुक्त श्री यादव ने कहा कि केंद्र अधीक्षक,स्टैटिक दंडाधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि परीक्षा केंद्रों पर विधि व्यवस्था बनाए रखने एवं कदाचार रहित परीक्षा संचालन हो। ताकि स्वच्छ एवं शांतिपूर्ण वातावरण में कदाचार रहित परीक्षा का संचालन सुनिश्चित कराया जा सके। वहीं समय-समय पर उड़नदस्ता टीम सभी केंद्रों का औचक निरीक्षण करेगी। परीक्षा के दौरान पारदर्शिता बनाए रखने के उद्देश्य से जिला प्रशासन द्वारा सभी परीक्षा केंद्रों की वीडियोग्राफी कराई जाएगी। साथ ही परीक्षा केन्द्रों का सैनेटाइजेशन करवाना सुनिश्चित करेंगे। 


जिला नियंत्रण कक्ष को करतें रहें सूचित:


उपायुक्त ने सभी स्टैटिक निरीक्षकों से कहा कि वह जिला नियंत्रण कक्ष में संबंधित केंद्रों की हर घंटे की रिपोर्टिंग करते रहें।साथ ही निर्देशित किया कि पर्यवेक्षक सह स्टैटिक दंडाधिकारी जिला नियंत्रण कक्ष से निरंतर सम्पर्क बनाये रखेंगे, ताकि किसी भी आवश्यक सूचना के आधार पर त्वरित कार्रवाई की जा सके।


इनकी अनुमति रहेगी:


परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र परिसर में प्रवेश पत्र, एक पहचान पत्र, बॉल पॉइंट पेन, मास्क, ग्लब्स, सैनिटाइजर(50एम एल), पारदर्शी पानी बोतल ले जाने की अनुमति होगी। परीक्षा स्थल के अंदर किसी अन्य वस्तु को ले जाने की अनुमति नहीं होगी। परीक्षा केंद्र पर सभी दिशा-निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित कराया जाना चाहिए। 


पुलिस बल की प्रतुनियुक्ति एवं दंडाधिकारियों का दायित्व:


परीक्षा केंद्र पर विधि व्यवस्था संधारण के लिए पर्यवेक्षक सह स्टैटिक दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है। फ्रिक्सिंग के उपरांत ही परीक्षार्थियों को केंद्र में प्रवेश मिलेगा जिसके लिए महिला एवं पुरुष पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है।  वही जोनल सह उड़नदस्ता दंडाधिकारी का दायित्व परीक्षा केंद्र के पर्यवेक्षक सह स्टैटिक दंडाधिकारी को विधि व्यवस्था संबंध में आवश्यक सहयोग प्रदान करेंगे।साथ ही परीक्षा केंद्रों के प्रवेश द्वार पर थर्मल स्क्रीनिंग, सिटिंग अरेंजमेंट का चार्ट चिपकाने तथा परीक्षार्थियों के लिए पेयजल, शौचालय एवं विद्युत की व्यवस्था को सुदृढ़ करने के निर्देश दिए। साथ ही सभी परीक्षा केंद्रों में पर्याप्त मात्रा में फेस मास्क, हैंड सैनिटाइजर की उपलब्धता सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया।बैठक के दौरान  पुलिस अधीक्षक अनुरंजन किस्पोट्टा, अपर समाहर्ता अनुज कुमार प्रसाद, अनुमंडल पदाधिकारी साहिबगंज हेमंत सती, अनुमंडल पदाधिकारी राजमहल रोशन शाह, जिला शिक्षा पदाधिकारी मिथिलेश झा एनडीसी संजय कुमार विभिन्न प्रखंडों के एसडीपीओ पुलिस बल वरीय पदाधिकारी स्टैटिक दंडाधिकारी केंद्र अधीक्षक एवं अन्य उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं