फर्जी बैंक अधिकारी बन कर ठगी करने वाले 08 साइबर अपराधियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार



देवघर । साइबर थाना की पुलिस ने फर्जी बैंक अधिकारी बन कर  ठगी करने वाले 08 साइबर अपराधी को गिरफ्तार किया है।  साइबर थाना में आयोजित प्रेस वार्ता में साइबर डीएसपी सुमित प्रसाद  ने बताया कि एसपी धनंजय कुमार सिंह को  गुप्त सुचना मिली  कि विभिन्न  थाना क्षेत्रो में  इलेक्ट्रॉनिक एप्प्स पर रिवॉर्ड देने व कैश बैक का ऑफर  देकर लोगो को  ठगे जा रहा हैं।  सुचना पर एसपी श्री सिंह ने साइबर डीएसपी सुमित प्रसाद   के नेतृत्व में छापेमारी टीम  का गठन किया और मारगोमुण्डा थाना क्षेत्र के बड़ा चरपा, मुरली पहाड़ी, चुनजो, केंदुआटांड़ गांव  तथा सरावां थाना क्षेत्र के चरघरा गांव  से  छापेमारी कर कुल  08 साइबर अपराधी को गिरफ्तार किया है। इसमें से कुछ लोग साइबर ठगी का कार्य  के साथ साथ मनी लांड्रिंग ब्लैक मनी को एक जगह से दूसरे जगह पहुंचाने आदि किया करते थे। उन्होंने यह भी  बताया कि ये  लोग विभिन्न कस्टमरों को फर्जी मोबाइल नंबर से   केवाईसी अपडेट के नाम पर ठगते हैं साथ ही इलेक्ट्रॉनिक एप्प के साइट पर छेड़छाड़ कर तथा फ़ोन पे कस्टमर को कैश बैक तथा अन्य ई वॉलेट पर कैश बैक व रिवॉर्ड के नाम पर मोटी रकम की कमाई का प्रलोभन देकर उससे ठगी करते थे। इतना ही नही ये लोग फर्जी बैंक अधिकारी बनकर एटीएम बंद होने एवं चालू करने के लिए उसे अपने जाल में फंसा लेते है और उसके मोबाइल पर ओटीपी भेज कर उससे हासिल कर उसके खातों को मिनटों में खाली कर देते हैं। ये लोग  लोगों के आधार कार्ड, एटीएम कार्ड के बंद होने की बात कहकर झांसे में ले लेते हैं और उससे  सीवीवी नंबर,  एटीएम नंबर आदि ले लेते हैं और उसे बड़ी आसानी से  चुना लगा देते हैं। इतना ही नहीं येलोग इतना शातिर है कि विभिन्न प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट एप के पर भी मनी रिक्वेस्ट भेज कर उसे ओटीपी ले लेते हैं और उसके खातों को पलक झपकते ही साफ कर देते हैं। येलोग एप्प के  साइट पर जाकर उससे छेड़छाड़ करते हैं और ग्राहक सेवा अधिकारी के नंबर पर अपना नंबर एडिट कर ग्राहकों को बड़ी आसानी से फंसा लेते हैं।  साथ ही गूगल पर पेड एडवरटाइजिंग देकर भी ग्राहकों को फंसाने का कार्य किया करते थे। डीएसपी श्री प्रसाद में यह भी बताया कि फारुख अंसारी मनी लांड्रिंग का काम करते थे। वहीं बिपिन कुमार सिंह  के बारे में यह भी बताया कि  ये साइबर अपराध करके  अच्छी स्टेटस बना ली हैं।वहीं साइबर अपराधी के आपराधिक इतिहास मामले में पुलिस ने बताया कि प्रथम दृश्या किसी भी  आरोपियों का  आपराधिक इतिहास की जानकारी नही मिली है  बाकि जांच की जा रही हैं।  जानकारी मिलते ही बता  जाएगा  कि ये लोगों का  आपराधिक इतिहास हैं या नही।

गिरफ्तार साइबर आरोपियों का नाम

गिरफ्तार साइबर आरोपियों में से रोहित कुमार वर्मा, अजय कुमार यादव, फारुख अंसारी, रकीब अंसारी, बबलु कुमार सिंह, बिपिन कुमार सिंह, पवन उर्फ दीपक मंडल, सरोज दास शामिल हैं। 

छापेमारी दल में शामिल पुलिस पदाधिकारी व कर्मी का नाम

छापेमारी टीम में साइबर डीएसपी सुमित प्रसाद के अलावे साइबर थाना प्रभारी सुधीर पोद्दार,  इंस्पेक्टर संगीता कुमारी,   एसआई रूपेश कुमार,  अमित कुमार, पंकज कुमार निषाद, मोहम्द अफरोज, आतिश कुमार शामिल थे।

कोई टिप्पणी नहीं