ऑक्सीजन प्लांट संभावित कोरोना संक्रमण के तीसरी लहर के रोकथाम व बचाव हेतु आवश्यक:- विधायक



विधायक  नारायण दास द्वारा विधायक निधि से निर्मित नए सदर अस्पताल परिसर में ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन किया गया। इस दौरान मौके पर माननीय विधायक ने कहा कि नए सदर अस्पताल में लगने वाला ऑक्सीजन प्लांट संभावित कोरोना संक्रमण के तीसरी लहर के रोकथाम में कारगर होगा और देवघर के स्वास्थ्य सेवाओं के लिए मील का पत्थर साबित होगा। इसके अलावे माननीय विधायक श्री नारायण दास ने कहा कि कोरोना संक्रमण के रोकथाम को लेकर अभी भी हमें सावधान और कोविड नियमों के अनुपालन की आवश्यकता हैं। आज देवघर वासियों के लिए ये ऑक्सीजन प्लांट एक सौगात है जो वैश्विक महामारी के तीसरे लहर से लड़ने के काफी मददगार साबित होगी। कोविड-19 महामारी के पहले लहर में जहाँ मास्क और सैनिटाइजर पर जोर था वही दूसरे लहर में ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित करने का कार्य किया जा रहा है। ऐसे में नए सदर अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट का लगना कोविड के मरीजों हेतु किसी सौगात से कम नही है। साथ ही इसके माध्यम से मरीजो को उनके बेड तक पाइप के माध्यम से ऑक्सीजन उपलब्धता सुनिश्चित की गई हैं।

इसके अलावे उपायुक्त  मंजूनाथ भजंत्री ने सभी को संबोधित करते हुए कहा कि नए सदर अस्पताल में ऑक्सिजन प्लांट के शुरू होने से संभावित कोरोना संक्रमण के तीसरी लहर के रोकथाम व बचाव में काफी कारगर साबित होगा। आगे उपायुक्त ने कहा कि माननीय स्थानीय विधयाक जी और जिला प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग की टीम ने इस दिशा में टीम देवघर की भावना कार्य करते हुए इसे सुनिश्चित किया है, जो कि सराहनीय और बेहतरीन कार्य का प्रदर्शन हैं। आज रक्षा बंधन का पर्व जैसे भाइयो की रक्षा करती हैं उसी तरह ये ऑक्सिजन प्लांट कोविड के मरीजों की तीसरी लहर से रक्षा करेगा। वर्तमान में नए सदर अस्पताल में 10000 लीटर प्रति घंटा की क्षमता से लगाए गए ऑक्सीजन प्लांट पूरी तरह से तैयार हैं। साथ ही पाइप लाइन के माध्यम से आक्सीजन सप्लाई के अलावा पहली और दूसरी मंजिल स्थित सभी वार्ड में पाइप लाइन बिछाने का कार्य भी पूर्व में सुनिश्चित कर लिया गया है। इसमें आइसीयू, जेनरल वार्ड, ऑपरेशन थिएटर, बर्न वार्ड सहित अन्य सभी वार्ड भी शामिल हैं। वही कुल 180 बेड में आक्सीजन की सुविधा उपलब्ध की जाएगी। 

इस दौरान उपरोक्त के अलावे सिविल सर्जन  सी.के शाही, एसीएमओ  युगल प्रसाद चौधरी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी  रवि कुमार, सहायक जनसंपर्क पदाधिकारी रोहित कुमार विद्यार्थी एवं संबंधित विभाग के अधिकारी, चिकित्सक, विभिन्न संस्थाओं के मीडिया प्रतिनिधि व कर्मी आदि उपस्थित थे।


कोई टिप्पणी नहीं