भारत विकास परिषद द्वारा स्वतंत्रता दिवस पर ध्वजारोहण एवं एनीमिया मुक्त भारत कार्यक्रम



देवघर 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर भारत विकास परिषद की देवघर शाखा ने कॉलेज रोड, हदहदिया पुल के निकट स्थित कार्यालय में प्रातः  ध्वजारोहण किया। शाखा अध्यक्ष ई. प्रकाश चन्द्र सिंह द्वारा परिषद के पदाधिकारियों तथा सदस्यों के बीच शान से ध्वजारोहण करते हुए  प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी द्वारा घोषित  नव भारत निर्माण के संकल्पों तथा परिषद के विभिन्न प्रकल्पों द्वारा निर्धारित दिशानिर्देशों के अनुसार सालभर विभिन्न कार्यक्रम करने का संकल्प लिया गया।

इसी कड़ी में 15 अगस्त को ही दूसरे पहर 3 बजे परिषद के स्वास्थ्य सेवा प्रकल्प के तहत एनीमिया मुक्त भारत कार्यक्रम ग्राम सिंघवा में आयोजित किया गया। विदित हो कि परिषद की देवघर शाखा ने निगम क्षेत्र के अंतर्गत सिंघवा ग्राम को गोद लिया है जहां हम अपने स्वास्थ्य एवं सेवा प्रकल्प के कार्यक्रम करते हैं। आज के कार्यक्रम में सिंघवा की महिलाओं, बालिकाओं और किशोरियों को एनीमिया (रक्त की कमी) के बारे में परिषद के संस्कार संयोजक श्रीमती रीता नाथ सहाय तथा वित्त सचिव  प्रीति कुमारी ने सहज भाव से जागरूक करते हुए रक्त की कमी होने के कारणों, सावधानियों और आवश्यक आसानी से उपलब्ध पौष्टिक आहारों की जानकारी दी। कार्यक्रम में शाखा के संरक्षक डॉ. सुनील सिन्हा विशेषज्ञ के रूप में उपस्थित थे तथा स्वास्थ्य कार्यकर्ता अमरेन्द्र कुमार और शमा दयाल सहयोग करते हुए आयरन की गोली और सिरप का वितरण किया। कार्यक्रम के अंतर्गत 50 से भी ज्यादे लाभुकों को एक महीने का डोज़ वितरित किया गया।

दोनों कार्यक्रम में इनके अतिरिक्त सचिव डॉ. राजेश राज, उपाध्यक्ष आलोक मल्लिक, निवर्तमान सचिव ई. अभय कुमार व कोषाध्यक्ष बिपिन मिश्रा, संगठन सचिव प्रो. परिमल सिंह एवं प्रशान्त कुमार सिन्हा, सेवा संयोजक एस. पी. भुंइया बिलास, सदस्य डॉ. अमित कुमार, रूपा केशरी, शिवेन्द्र किशोर सहित दर्जनों लोग उपस्थित रहे। सचिव डा. राजेश राज ने परिषद के सभी सदस्यों को आह्वान किया कि देश आज 75वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है और हमें इस अवसर पर सेवा, संस्कार और महिला एवं बाल सहभागिता प्रकल्पों के तहत इस वर्ष बेहतर कार्य करना है। सेवा संकल्प में आगामी 18 अगस्त और 23 अगस्त को कटे होंठ के निःशुल्क ऑपरेशन कार्यक्रम निर्धारित है जो लोक प्रेरणा - समाधान संस्था के सहयोग से किया जा रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं