रिलायंस फाउंडेशन ने सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत महिलाओं को किया जागरूक



देवघर।500 से अधिक समूह की महिलाओं को वित्तीय समावेशन के अंतर्गत क्रेडिट लिंकेज एवं सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत बैंकर्स के साथ ओडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से जागरूक किया गया!*

 रिलायंस फाउंडेशन एवं 

झारखंड स्टेट लाइवलीहुड प्रमोशन सोसायटी   के संयुक्त तत्वावधान में  समूह से जुड़े महिलाओं को ऑनलाइन ओडियो कॉल के माध्यम से देवघर के बैंकर्स के साथ जागरूक किया गया! इस ओडियो कॉल ट्रेनिंग में लगभग सखी मंडल की 500 से अधिक महिलाओं ने भाग लिया!

रिलायंस फाउंडेशन की तरफ से  सबसे पहले ओडियो ट्रेनिंग में जुड़े सभी लोगों का स्वागत किया गया !

इस कार्यक्रम में देवघर जिला  कार्यक्रम प्रबंधक श्री प्रकाश रंजन ने एन आर एल एम से जुड़ी योजनाओं के बारे में  बताया तथा देवघर में चल रही विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकरी दी !

झारखंड राज्य ग्रामीण बैंक के क्षे्त्रिय प्रबंधक श्री रवि शंकर लाल ने क्रेडिट लिंकेज के सबन्ध में विस्तार पूर्वक जानकारी दी साथ ही समूह को  ऋण संबंधीत आवश्यक दस्तावेज के बारे में भी बताया! 

स्टेट बैंक से मुख्य ऋण प्रबंधक श्री विनीत कुमार ने बचत खाते, रिजर्व बैंक के नियम, आजीविका सबंधित योजना आदि से जुड़ी जरूरी जानकारी दी साथ ही सामाजिक सुरक्षा योजना पर भी प्रकाश डाला!

इंडियन बैंक के मुख्य प्रबंधक श्री ब्रज किशोर प्रसाद ने  NPAएन पी ए सम्बन्धित, सामाजिक सुरक्षा योजना के अंतर्गत बीमा, पेंशन आदि योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी!

जेएसएलपीएस के वित्तीय समावेशन जिला प्रबंधक श्री सुरेश नाहटा ने संचालित की जा रही "बीमा कराएं अभियान" के बारे में विस्तार पूर्वक बताया जो कि 07 अगस्त से 7 सितंबर तक चल रही है, जिसमे समूह की महिलाओं तथा उनके परिवार के सदस्यों को पीएमएसबीवाई/पी एम जेजे बी वाई बीमा, अटल पेंशन तथा आयुष्मान भारत से जुड़वाना है, जिसे बैंक के माध्यम से तथा पंचायत स्तर पर बैंक के BC एजेंट के माध्यम से कैम्प लगाकर बीमा करवाया जा रहा है, साथ ही बीमा दावा क्लेम के बारे मे बताया गया! 

तत्पश्चातसखी मंडल की दीदीयों से प्रश्न उत्तर सेशन रखा गया जिनमे उनके द्वारा पूछे जा रहे प्रश्नो का उत्तर बैंकर्स के द्वारा दिया गया!

अंत मे रिलायंस फाउंडेशन से श्रीमती ममता ने सभी को ओडियो ट्रेनिंग मे भाग लेने के लिए सभी का आभार व्यक्त किया, ओर कार्यक्रम को सम्पन्न किया गया!

कोई टिप्पणी नहीं