बैठक कर जलसहियाओ को दी गई जल जीवन मिशन के क्रियान्वयन की जानकारी



नारायणपुर(जामताड़ा): नारायणपुर प्रखंड अंतर्गत जल जीवन मिशन के तहत 2024 तक प्रखंड के सभी परिवारों को नल से जल मुहैया कराने का लक्ष्य  के क्रियान्वयन हेतु गुरुवार को प्रखंड सभागार में एक बैठक आयोजित की गई|

बैठक में  जिला समन्वयक अनुज कुमार द्वारा  जल जीवन मिशन को लेकर आयोजित कार्यक्रम सभी परिवारों को नल से जल मुहैया कराने पर उद्देश्यों की विस्तृत जानकारी दिया गया|

 इस अवसर पर बताया गया  कि जल जीवन मिशन के उद्देश्य और  (ग्राम कार्य योजना) के बारे में सभी संबंधित को अवगत कराया गया और 2 दिनों के अंदर शेष ग्रामों(भीएपी) तैयार कर प्रखंड एवं जिला कार्यालय में जमा करने का निर्देश दिया गया। इस मिशन को जन आंदोलन के रूप में धरातल पर उतारने के लिए ग्रामीणों को मोटिवेट किया जाए। साथ ही कहा गया कि अब गांव में ही जलसहिया द्वारा बनाया गया नजरी नक्शा के माध्यम से योजना का संचालन किया जाएगा।

वर्ष 2024 तक सभी परिवारों को नल से जल मुहैया कराने है लोग जागरूक होंगे तो लक्ष्य की प्राप्ति की जा सकती है। उन्होंने इसके लिए सभी जलसहिया ,जन प्रतिनिधि के योगदान को अहम है 

 ● कनीय अभियंता द्वारा जल जीवन मिशन (हर घर नल का जल) के क्रियान्वयन हेतु उपस्थित जलसहिया मुखिया सहित अन्य संबंधित को विस्तार पूर्वक बताया कि जल जीवन मिशन के तहत सामुदायिक भागीदारी, श्रमदान,आर्थिक सहयोग से संबंधित प्रमुख बातें बताया गया।

● जिला समन्वयक, ने कहा कि  जल जीवन मिशन के लिए  चयनित के सभी  ग्रामो में किये गए गतिविधि कि विवरण निम्नलिखित है-* 

नारायणपुर प्रखंड के विभिन्न पंचायतों में  सामुदायिक बैठक, ग्राम का भ्रमण कर बांस से घेर कर अस्थाई डंपिंग स्थान बनाना , तरल कचरा प्रबंधन के घरेलू स्तर पर  सोकपिट बनाने ,घर तथा प्रतिष्ठानो में स्वयं से डस्टबिन रखने के लिए ग्रामीणों को जागरुक करने के लिए सभी जलसहिया को प्रेरित करने का निर्देश दिया।

बैठक में चुप्पी तोड़ो स्वस्थ रहो" अभियान का प्रखंड एवं ग्राम पंचायत स्तर पर माहवारी स्वच्छता प्रबंधन सोशल मीडिया पर अभियान से संबंधित सही संदेश देने के लिए साझा करेंगे। साथ ही जिसका उद्देश्य प्रखंड, ग्राम पंचायत स्तर पर जागरूकता किशोरियों और महिलाओं में माहवारी के दौरान हाईजीन और स्वच्छता के महत्व को बढ़ाना तथा व्यवहार परिवर्तन से संबंधित गतिविधि काआयोजन किया जाए।कार्यक्रम में सभी जलसहिया, स्वच्छताग्रही,प्रखंड समन्वयक उपस्थित रहे।

● कोविड- 19 अभियान के दौरान सभी जलसहियाओं को Hand  Sanitizer वितरण किया गया। 

 साथ ही वैशिवक महामारी कोरोना वाइरस के संक्रमण को देखते हुए आवश्यक प्रोटोकॉल (मास्क, सेनीटाइजर, सामाजिक दूरी इत्यादि) का अनुपालन करना सुनिश्चित किया जाए।

कोई टिप्पणी नहीं