देवघर प्रखंड के सुदूरवर्ती गाँव दुर्गापुर पहुँच उपायुक्त ने ग्रामीणों को जागरूक कर कोविड का टीका दिलवाया



उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी  मंजूनाथ भजंत्री ने देवघर प्रखंड अंतर्गत सातर पंचायत के दुर्गापुर गांव पहुँच कर धीमी गति से चल रहे कोविड टीकाकरण को शत प्रतिशत करने के उद्देश्य से ग्रामीणों को कोविड टीका लगवाने हेतु प्रेरित किया। इस दौरान उपायुक्त द्वारा गांव के बुजूर्गों, जनप्रतिनिधियों, महिलाओं, युवाओं से बातचीत करते हुए ग्रामीणों को संक्रमण के प्रकोप व रोकथाम के प्रति जागरूक करते हुए अपनी उपस्थिति में दुर्गापुर गांव के वैक्सिनेशन केन्द्र में कोविड-19 का टीका दिलवाया गया। 

इसके अलावे उपायुक्त  मंजूनाथ भजंत्री ने कोविड टीका को लेकर फैली भ्रांतियों के प्रति ग्रामीणों को जागरूक करते हुए कहा कि कोरोना महामारी को रोकने में टीकाकरण सबसे प्रभावशाली तरीका है। आप सभी की स्वास्थ्य सुरक्षा व सुविधा हेतु सुरक्षित गांव, हमर गांव के तहत टोला-टोला में टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है, ताकि शत प्रतिशत जनमानस को कोविड टीका से लाभान्वित किया जा सके। आगे उन्होने कहा कि कोरोना वैक्सीन से जुड़ी सभी भ्रांतियां पूर्ण रूप से अपुष्ट व गलत है। कोविड वैक्सीन हम सभी के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है। वहीं संभावित तीसरी लहर से बचाव को लेकर अपनी बारी आने पर वैक्सीन अवश्य लें। एक जिम्मेवार नागरिक होकर दूसरों को भी जागरुक करने का कार्य करें। वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित एवं उपयोगी है। टीकाकरण किसी बीमारी को ठीक नहीं करता, बीमारी के रोकथाम के लिए कार्य करता है। इस महामारी से बचने के लिए वैक्सीन अत्यंत महत्वपूर्ण है। अपने लिए और अपनों की सुरक्षा के लिए वैक्सीन की दोनों डोज अवश्य लें और दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करें। साथ हीं वैक्सिनेशन के समय कोविड नियमों यथा-सामाजिक दुरी, मास्क का प्रयोग अवश्य रूप से करें।

■ वर्तमान में कोविड नियमों का अनुपालन अति महत्वपूर्णः-उपायुक्त....

इसके अलावे ग्रामीणों से बातचीत करते हुए उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी  मंजूनाथ भजंत्री द्वारा ग्रामीणों को जानकारी दी गई कि स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर करते हुए ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड टीका व कोविड नियमों के शत प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित करने के उदेश्य से सभी पंचायतों में जांच दल व सर्वे दल द्वारा जांच किया जा रहा है। इसमें स्वास्थ्य विभाग की टीम, सहिया, आंगनबाड़ी सेविका व सहायिका, सखी मंडल के सदस्यों द्वारा जांच व सर्वे कर जिन व्यक्तियों में कोरोना के लक्षण जैसे, सर्दी-बुखार, खांसी व अन्य लक्षण मिलेंगे, उनकी कोरोना जांच प्रखंड स्तर पर कर आवश्यक स्वास्थ्य सुविधा मुहैया करायी जायेगी। ऐसे में आवश्यक है कि वर्तमान में संक्रमण के रोकथाम को लेकर आप सभी साफ-सफाई, बाहर निकलने पर मास्क का उपयोग व सामाजिक दूरी का अनुपालन अवश्य सुनिश्चित करें, ताकि संक्रमण की चैन को तोड़ा जा सके। आगे उपायुक्त  मंजूनाथ भजंत्री ने सिविल सर्जन को निदेशित किया कि ग्रामीणों के मन से टीका को लेकर बैठे डर व अफवाह के प्रति आज हुए टीकाकरण के पश्चात कल एक बार फिर स्वास्थ्य विभाग की टीम दुर्गापुर गांव में विशेष कैम्प आयोजित कर सभी का स्वास्थ्य जाँच कर उनका हौसला अफजाई करें। 

इस दौरान उपरोक्त के अलावे सिविल सर्जन डॉ युगल किशोर चैधरी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी  रवि कुमार, प्रखंड विकास पदाधिकारी, देवघर जितेन्द्र कुमार यादव, सहायक जनसंपर्क पदाधिकारी रोहित कुमार विद्यार्थी एवं नगर निगम के अधिकारी, स्वास्थ्य विभाग के कर्मी, आंगनबाड़ी सेविका, सहिया, जनप्रतिनिधि  आदि उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं