हूल दिवस पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने सिद्धो-कान्हों की तस्वीर पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि दी।



देवघर- बुधवार को हूल दिवस के शुभ अवसर पर देवघर जिला कांग्रेस कार्यालय में पार्टी के नेताओं व पदाधिकारियों ने वीर शहीद सिद्धो-कान्हों के तस्वीर पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि दी और उनके शहादत को याद किया। कार्यक्रम के नेतृत्वकर्ता जिला अध्यक्ष मुन्नम संजय ने कहा कि हूल दिवस पर आदिवासी विद्रोह यानि हूल क्रांति को याद करते हुए कहा कि इसी दिन को भोगनाडीह गांव के चुन्नी मरांडी के चार बेटों सिद्धो, कान्हो, चांद और भैरव ने अंग्रेजो के द्वारा लगाए गए मालगुजारी,महाजनी प्रथा और चौतरफा अत्याचार के खिलाफ 30 जून 1855 को समस्त संथाल में डुगडुगी पीटकर विद्रोह का एलान कर दिया था। डुगडुगी की आवाज पर 400 गांवों के करीब 50,000 लोगों ने उपस्थित होकर आजादी की लड़ाई में हिस्सा लिया और अंग्रेजों के छक्के छुड़ाने का काम किया। आज हम सबों को झारखंड के रणबांकुरे सिद्धो- कान्हों के साथ हूल दिवस पर तमाम संथाल विद्रोह के हर एक सिपाही के संघर्ष, गाथा और उनके बलिदान को याद करने का खास दिन है। हूल क्रांति के शहीद सेना एवं सेनानायकों को नमन करते हैं। 

तदुपरांत जिला कांग्रेस कमेटी के सभी प्रखंड व नगर अध्यक्ष एवं पदाधिकारियों की एक विशेष बैठक जिला अध्यक्ष मुन्नम संजय के अध्यक्षता में की गई। बैठक मुख्य रुप से अखिल भारतीय कांग्रेस एवं झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमिटी के निर्देशानुसार शहरी,अर्ध-शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में लक्ष्य समूह के साथ संपर्क/संचार स्थापित करने के लिए प्रदेश से पंचायत स्तर तक पार्टी कैडर को शामिल करने के उद्देश्य से एक राष्ट्रव्यापी आउटरीच अभियान शुरू करने का निर्णय को लेकर किया गया। इस अभियान का सफल संचालन करते हुए इसके माध्यम से पार्टी का उद्देश्य विशेष रूप से उन लोगों को राहत प्रदान करना है, जिन्होंने कोरोना महामारी के दौरान आवश्यक सेवाओं को चालू रखा है, लेकिन उन्हें अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ता के रूप में मान्यता प्राप्त नहीं है और जो महामारी से सबसे बुरी तरह प्रभावित है। राहत के अलावा, कोविड प्रभावित और मृतक परिवार के सदस्यों का डेटा भी एकत्र करना इस अभियान का एक लक्ष्य है। तत्पश्चात कांग्रेस अध्यक्ष एवं प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष द्वारा उन परिजनों को शोक पत्र प्रेषित किया जाएगा । यह आउटरीच कार्यक्रम स्थानीय नेताओं द्वारा कोविड प्रभावित परिवारों के अगले सप्ताह दौरे से शुरू होगा। जो 30 दिनों तक चलेगी। इस कार्यक्रम को सफलीभूत करने के लिए सभी प्रखंड व नगर में अध्यक्ष के नेतृत्व में दस सदस्यी आउटरीच  संचालन समिति का गठन किया गया। इस  दौरान जिलाध्यक्ष मुन्नम संजय के साथ वरिष्ठ उपाध्यक्ष प्रो. उदय प्रकाश,सेवादल के अजय कुमार, मीडिया प्रभारी दिनेश कुमार मंडल, नगर अध्यक्ष रवि केसरी, प्रखंड अध्यक्ष उपेंद्र प्र. राय, सुधीर देव,संजीव मिश्रा,अफरोज अंसारी,त्रिपुरारी सिंह,जयशंकर शरण, दीपक चौधरी,गुलाब यादव,रवि बर्मा, गणेश दास,सदाशिव राणा,सयूब अंसारी,अनिरुद्ध चौबे,वशिष्ठ,अशोक झा आदि मौजूद थे।


हूल दिवस पर जिला पशुपालन कार्यालय में लाभुकों के बीच पर बांटा बकरा-बकरी।


हूल दिवस के अवसर पर जिला पशुपालन कार्यालय देवघर में मुख्यमंत्री पशुधन योजना तहत लाभूकों के बीच बकरी वितरण का शुभारंभ किया गया। जहाँ विभागीय मंत्री बादल पत्रलेख के प्रतिनिधि के रुप में जिला अध्यक्ष मुन्नम संजय एवं झामुमो के सुरेश साह ने सहयोगियों के साथ भाग लिया। जिले में 499 स्वीकृत बकरा विकास योजना में बारह चयनित सारवां तथा सोनाराय ठाढ़ी के लाभूकों के बीच हर किसी को चार बकरी एवं एक बकरा करके अनुदान पर दिया गया। बाकी का वितरण पुनः किया जाएगा। जिला अध्यक्ष मुन्नम संजय ने विभागीय मंत्री बादल पत्रलेख के साथ राज्य के मुख्यमंत्री को इस महत्वाकांक्षी योजना को लाने के लिए धन्यवाद दिया और कहा कि इस योजना से अंतिम पायदान के लोगों को लाभान्वित करने का प्रयास किया गया है। झामुमो के नगर अध्यक्ष सुरेश साह ने इस योजना को समाज के गरीब, विधवा, दिव्यांग,असहाय लोगों को आजीविका से जोड़ने का साधन बताया जो राज्य सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धि है। जिला पशुपालन पदाधिकारी डा. संजय कुमार ने कहा कि विभाग के कर्मियों एवं स्थानीय लाभूकों की सक्रियता के कारण आज पशुपालन तथा गव्य विकास मद में दिन-रात 31 मार्च के मध्य रात्रि तक परिश्रम कर दो करोड़ कर के कुल चार करोड़ रुपये का फंड जिला में ला पाऐ,जो राज्य में देवघर जिला अव्वल रहा। सारवां प्रखंड अध्यक्ष उपेन्द्र राय ने भी इस योजना को गरीब हितकर बताया। लाभूकों में मीरा देवी,पार्वती देवी,आशा देवी, बेवी देवी,महरू महारा,सुलोचना देवी, बिलास देवी, मीना देवी, नकुल दास, चुन्नी देवी,नीलकंठ वर्मा ने बकरा व बकरी प्राप्त कर सरकार को सरकार तथा मंत्री के प्रति आभार जताया। मौके पर सारंवा बी.एच ओ.डा.सतेन्द्र चौधरी,झामुमो के अंग्रेज दास,सौरभ झा,कांग्रेस के अजय कुमार, दिनेश कुमार मंडल, रवि केशरी,सुधीर देव, त्रिपुरारी सिंह,अफरोज अंसारी, जयशंकर शरण,संजय मिश्रा, रवि बर्मा,दीपक झा,गणेश दास,मनीष कुमार, विशाल दूबे आदि मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं