जिले में शत प्रतिशत वैक्सीनेशन को लेकर उपायुक्त ने किया टोला-टोला में टीकाकरण अभियान का शुभारंभ



देवघर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी  मंजूनाथ भजंत्री की अध्यक्षता में जिले के सभी दस प्रखंड हेतु टोला-टोला में टीकाकरण अभियान हेतु चलंत वैक्सीनेशन वाहन को रवाना किया गया। इस दौरान उपायुक्त ने कोविड टीकाकरण को लेकर किए जा रहे कार्यों की सराहना करते हुए जिला, प्रखंड, पंचायत स्तर के अधिकारियों, कर्मचारियों, स्वास्थ्य विभाग की टीम, आंगनबाड़ी सेविका सहिया, जेएसलपीएस की दीदियों को धन्यवाद के साथ टोला-टोला में टीकाकरण अभियान को लेकर शुभकामनाएँ दी। 

इसके अलावे उपायुक्त  मंजूनाथ भजंत्री ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि टोला-टोला में टीकाकरण को लेकर रोजाना सभी प्रखंडो की टीम अपने अपने चिन्हित गांव के 5 से 6 टोला में पहुचकर कम से कम प्रत्येक टोला में 25 से 30 लोगों को टीका लगाना सुनिश्चित करेगी। साथ ही टीकाकरण के पश्चात आधे घंटे तक स्वास्थ्य विभाग की टीम उक्त टोला में रुक कर लोगो को ऑब्जर्व करेगी, जिसके बाद दूसरे टोला के लिए टीम रवाना होगी। आगे उपायुक्त ने कहा कि 60 दिनों में शत प्रतिशत वैक्सीनेशन के लक्ष्य को पूरा करने के उद्देश्य से टोला-टोला में टीकाकरण अभियान का शुभारंभ किया गया है, ताकि सभी प्रखंडो हेतु चिन्हित चलंत वैक्सीनेशन वाहन के माध्यम से सुदूर ग्रामीण क्षेत्र के इलाके जहां कोविड वैक्सिनेशन का कार्य अब तक नहीं हुआ है। वैसे पंचायतों में प्राथमिकता के आधार पर टोला-टोला में टीकाकरण अभियान के तहत स्वास्थ्य टीम पहुंच कर टीकाकरण करेगी और ग्रामीणों को टीकाकरण के पश्चात कोरोना से बचाव संबंधित जानकारी एवं दूसरा डोज कब लेना है इसको लेकर भी जागरूकता प्रदान करेगी। साथ ही कि चलंत वैक्सीनेशन वाहन में एएनएम, सहित स्वास्थ्य कर्मियों की टीम मौजूद रहेगी जो वैक्सीनेशन के साथ लोगों को उचित सलाह भी प्रदान करेंगी।

विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान उपायुक्त  मंजूनाथ भजंत्री ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि सभी प्रखंडो में पंचायत के साथ टोला को चिन्हित करते हुए चलंत वैक्सीनेशन वाहन हेतु तैयार कार्य योजना के अनुरूप टीकाकरण अभियान का आयोजन करे। साथ ही आंगनबाड़ी व जेएसलपीएस की टीम को पहले से उन चिन्हित टोला में भेज कर विशेष जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन कर ज्यादा से ज्यादा लोगों का टीकाकरण कराना सुनिश्चित करें। इसके अलावे उपायुक्त ने प्रखंडो में वैक्सीनेशन संख्या को बढ़ाने के लिए बेहतर रणनीति बनाने और आपसी समन्वय के साथ टीकाकरण को लेकर लगातार क्षेत्र भर्मण कर लोगों को जागरूक करते रहने का निर्देश संबंधित अधिकारियों व प्रखंड विकास पदाधिकारी को दिया। साथ ही अभियान में विशेष रूप से लक्षित समूह 18 से 44 वर्ष तथा 45 वर्ष से ऊपर आयु वर्ग वाले व्यक्तियों का शत-प्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित करने को लेकर संबंधित अधिकारियों व स्वास्थ्य विभाग की टीम को आवश्यक व उचित दिशा निर्देश दिया। 

इस दौरान उपरोक्त के अलावे सिविल सर्जन  युगल किशोर चौधरी, डीआरडीए निर्देशक  नयन तारा केरकेट्टा, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी  रवि कुमार, जिला सूचना विज्ञान पदाधिकारी  एबी रॉय, सभी प्रखंडो के प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी सहायक जनसंपर्क पदाधिकारी रोहित कुमार विद्यार्थी, डीपीएम  नीरज भगत, स्वास्थ्य विभाग की टीम, आंगनबाड़ी सेविका, सहिया, जेएसलपीएस की दीदी एवं विभिन्न मीडिया संस्थानों के प्रतिनिधि, आदि उपस्थित थे।


No comments