ग्रामीण क्षेत्रों में शत प्रतिशत वैक्सीनेशन हो पहली प्राथमिकता:- उपायुक्त



जिले में शत प्रतिशत वैक्सीनेशन और चले रहे कृषि योजनाओं की समीक्षा को लेकर उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी  मंजूनाथ भजंत्री की अध्यक्षता में जिले के सभी प्रखंडो के एटीएम, बीटीएम एवं पंचायत स्तर और ग्राम स्तर पर कार्यरत कृषक मित्रों के साथ ऑनलाइन परिचर्चा सह बैठक का आयोजन किया गया। इस दौरान उपायुक्त ने प्रखंडवार तरीके से किए जा रहे विभिन्न के कार्यो के अलावा प्रखंडो व पंचायतों में कोविड वैक्सीनेशन की गति, कोरोना संक्रमण की स्तिथि से अवगत हुए।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान उपायुक्त  मंजूनाथ भजंत्री ने सभी को संबोधित करते हुए कहा कि कृषि विभाग की चल रही योजनाओं के साथ अपने-अपने क्षेत्रों  में कोविड वैक्सिन के प्रथम डोज, द्वितीय डोज, कोरोना संक्रमण व वैक्सिनेशन को लेकर जागरूकता के साथ कोविड नियमों का शत प्रतिशत अनुपालन, साफ-सफाई, कोविड रोकथाम से जुड़े विषयों पर लोगों को जागरूक करें, ताकि संभावित तीसरी लहर से पहले जिले में शत प्रतिशत वैक्सीनेशन का कार्य सुनिश्चित किया जा सके। इस दौरान विभिन्न प्रखंडो के एटीएम, बीटीएम एवं पंचयात व ग्राम स्तर के कृषक मित्रों द्वारा अपने-अपने विचार व सुझाव उपायुक्त के समक्ष प्रस्तुत किए गए। साथ हीं अपने अपने पंचायतों में वैक्सीनशन और कोविड नियमों के अनुपालन व रोकथाम में शत प्रतिशत अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने की बात कही।

इसके अलावे बैठक के दौरान उपायुक्त  मंजूनाथ भजंत्री ने कहा कि आप सभी एटीएम, बीटीएम, कृषक मित्र अपने-अपने क्षेत्र के महत्वपूर्ण आधार है। ऐसे में लोगों को जागरूक और सतर्क करने में आप सभी की भूमिका महत्वपूर्ण है। साथ ही वर्तमान समय मे ग्रामीण क्षेत्रों में सावधानी और सतर्कता के साथ कोविड नियमों का अनुपालन, वैक्सीनशन अत्यंत महत्वपूर्ण है, ताकि संक्रमण की चैन को तोड़ा जा सके। आगे उपायुक्त श्री मंजूनाथ भजंत्री ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर काफी असरदायक साबित हुई है। दूसरी ओर संभावित तीसरी लहर को लेकर थोड़ी सी लापरवाही से खतरा काफी बढ़ सकता है , ऐसे में संक्रमण के खतरे से बचने के लिए वैक्सिनेशन सुरक्षा कवच है। वर्तमान में सबसे महत्वपूर्ण है कि अपने साथ - साथ अपने परिवार की स्वास्थ्य सुरक्षा का विशेष रूप से ख्याल रखें। साथ ही वैक्सीन को लेकर भ्रांतियों को हर स्तर पर दूर करने के प्रयास में जिला प्रशासन का शत प्रतिशत सहयोग करें।

■ शत प्रतिशत वैक्सीनेशन और कृषि योजनाओं को धरातल पर उतरना हो सभी की प्राथमिकता :-उपायुक्त....

बैठक सह परिचर्चा के दौरान उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी  मंजूनाथ भजंत्री द्वारा जानकारी दी गई है कि स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर करते हुए ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड नियमों के शत प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित करने के अलावा लोगों को सतर्क और जागरूक करने की कड़ी को मजबूत करने के उद्देश्य से आप सबों को जोड़ते हुए व्हाट्सएप ग्रुप बनाया गया है। जो अब तक नही जुड़ सके वो अपने प्रखंड स्तरीय ग्रूप में जुड़ जाए, ताकि 194 पंचायत में वैक्सीनशन, स्वास्थ्य व्यवस्था की निगरानी सही तरीके से की जा सके और पंचायत स्तर की आवश्यकताओं को देखते हुए उसे त्वरित पूरा किया जा सके। इसके अलावे उपायुक्त ने जिले में कृषि विकास की योजनाओं को धरातल पर उतारते हुए किसानों तक इसका समुचित लाभ पारदर्शी तरीके से उतारने का निर्देश दिया।

इस दौरान उपरोक्त के अलावे जिला सूचना विज्ञान पदाधिकारी  एबी रॉय, उप परियोजना निर्देश  मंटू, सभी प्रखंडों के एटीएम, बीटीएम, पंचायत व ग्राम स्तर के 250 से अधिक कृषक मित्र आदि उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं