रुक-रुक कर बारिश से किसान परेशान कहा अब आछ्ड़ा कर बीचड़ा डाल रहे है



देवघर।लगातार रुक-रुक कर बारिश जहाँ लोगों को जीना मुहाल कर दिया है। वहीं अनुमण्डल क्षेत्र के करों प्रखण्ड के लघु किसान व सीमांत के साथ ही मजदूरों को आर्थिक परेशानी का सबव बनता जा रहा है। चौरबेरिया गांव लघु मजदूर किसान ने कहा कि रोहन नक्षत्र के पूर्व से लगातर वर्षा होने से धान बीया खेतों में समय डाल न सकें । अब आछ्ड़ा कर बीचड़ा डाल रहे है । आछड़ा करने से अधिक पूँजी , अधिक समय और अधिक मेहनत  लगता है । सरकार को चाहिये इस समय  खाद बीचड़ा दे I 

कृष्णगोपाल ने कहा दूकानदार मनमानी रेट से खाद-बीज महंगा में बेचता है । हम गांव के लोग कहाँ जायेंगे । मजबूरन लेना पड़ता है I पंचायतों में सरकार बीज भण्डार स्थापितकर किसानों को उचित मुल्य में खेती का सामान आपूर्ति करें । 

चांदचौरा गांव के निवासी मनोज सिंह ने कहा कि मनरेगा योजना  से कृषिकार्य को जोड़ा जाय । महंगाई दिनों_दिन बढ़ते जा रहा है रोज डिजल की कीमत से बढ़ने ट्रकर बाले ज़ुताई के दाम बढ़ा २हें I 

युवा किसान गोपाल मराण्डी ने कहा धान का बीचड़ा आछड़ा करने दो गुणा खर्च होता है । खेती में लगातार आर्थिक बोझ दबते जा रहा है I सरकार किसानों की हितों की रक्षा के एक व्यापक किसानों को र्केद्र में   एक समग्र नीति बनाने पर जोर दिया । 

मौके पर किसान रोहित , कामदेव सिंह , गुरुपदो , कोदो पंडित और शिवलाल मंडल ने भी खेती के समस्याओं को लेकर बातें रखते हूये सरकार  से खाद-बीज  सभी लघु किसानों को आपूर्ति करने मांग की।

कोई टिप्पणी नहीं