अनुमंडल पदाधिकारी ने ब्लड डोनेशन ऑन व्हील को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना



विश्व रक्तदाता दिवस के अवसर पर समाहरणालय परिसर से अनुमंडल पदाधिकारी  दिनेश कुमार यादव द्वारा ब्लड डोनेशन ऑन व्हील को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया गया। इस दौरान उन्होंने ब्लड डोनेशन ऑन वाहन का निरीक्षण कर रक्तदाताओं हेतु उपलब्ध सुविधाओं व व्यवस्थाओं से अवगत हुए।

इसके अलावे मौके पर उपस्थित मीडिया प्रतिनिधियों से अनुमंडल पदाधिकारी  दिनेश कुमार यादव ने कहा कि विश्व रक्तदाता दिवस के अवसर जिले में रक्त की कमी को पूरा करने के उद्देश्य से ब्लड डोनेशन ऑन व्हील्स कार्यक्रम की शुरुआत की गयी है। अभियान को शत प्रतिशत सफल बनाने हेतु भारतीय रेडक्रॉस सोसाइटी के अध्यक्ष सह उपायुक्त द्वारा इसकी पहल करने के साथ-साथ पूर्व में देवघर जिले के विभिन्न सामाजिक संगठनों व संस्थाओं से ऑनलाइन जुड़ कर इस नेक अभियान से जुड़ने की अपील की है व सभी को पत्र भेजकर इस अभियान का हिस्सा बनने का आमंत्रण भेजा है। ऐसे में अब तक जिले से लगभग 70 से ज्यादा सामाजिक संगठन इस कार्यक्रम से जुड़ने के लिए अपनी सहमति प्रदान कर चुके हैं। यह वाहन रेडक्रॉस सोसाइटी व संबद्ध संगठनों के समन्वय से देवघर जिले के विभिन्न पूर्व निर्धारित गंतव्य तक पहुंच कर रक्तदान करायेगी और रक्त संग्रहण का कार्य भी करेगा। इस चलंत वाहन में सभी आवश्यक संसाधन से युक्त सारी व्यवस्था के साथ संबंधित कर्मी मौजूद रहेंगे। आगे अनुमंडल पदाधिकारी श्री दिनेश कुमार यादव ने कहा कि रक्तदान कर के न सिर्फ किसी की जिंदगी बचाने जैसी अनमोल खुशी मिलता है बल्कि इससे हमारे सेहत को भी लाभ पहुँचता है। कई लोग यह सोचकर रक्तदान नहीं करते हैं कि इससे उनका सेहत खराब हो जाएगा, जो कि एक भ्रम के अलावा कुछ भी नहीं है। ऐसे में सभी से मेरा आग्रह होगा कि रक्तदान महादान करते हुए दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करें, ताकि किसी जरूरतमंद को इसका लाभ सही समय पर मिल सके।

■ विश्व रक्तदाता दिवस 2021 थीम.....

वर्ष 2021 में विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा विश्व रक्तदाता दिवस के लिए एक खास थीम तय की गयी है।  'रक्त दान करके दुनिया को हराते रहो' (Give Blood And Keep The World Beating) थीम के साथ मनाया जा रहा है। जिसका अर्थ है कोरोना जैसी महामारी, जिसने दुनियाभर में तबाही मचायी है उसे हराया तब ही जा सकता है जब लोग बढ़ चढ़कर रक्तदान करें, इस अभियान का हिस्सा बनें।

इस दौरान उपरोक्त के अलावे सिविल सर्जन डाॅ युगल किशोर चौधरी, प्रशिक्षु आई.ए.एस  अनिकेत सच्चान, रेड क्राॅस सोसाईटी के अध्यक्ष  जीतेश राजपाल एवं विभिन्न सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधि, सदस्य आदि उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं