चलंत वाहन के माध्यम से कोविड नियमों के अनुपालन व वैक्सीनेशन के प्रति लोगों को किया जा रहा है जागरूक



उपायुक्त  मंजूनाथ भजंत्री के निर्देशानुसार जिला प्रशासन द्वारा लगातार कोविड नियमों के अनुपालन व वैक्सीनेशन के प्रति लोगों को जागरूक करने  का कार्य किया जा रहा है। इसी कड़ी में आ.ई.सी. एवं सूचना तथा जागरूकता कोषांग के द्वारा चलंत वाहन (टोटो) के माध्यम से पूरे शहर में प्रचार-प्रसार कर कोरोना संक्रमण से बचाव व इसके रोकथाम के प्रति लोगों को जागरूक करने का कार्य किया जा रहा है। लोगों से आग्रह किया जा रहा है कि कोई भी व्यक्ति बेवजह अपने घरों से बाहर न निकलें। अत्यावश्यक कार्य होने पर ही घर से बाहर निकले क्योंकि कोरोना संक्रमण के चेन को घरों में सुरक्षित रह कर ही तोड़ा जा सकता है। इसलिए आवश्यक है कि लोग अपने घरों में ही सुरक्षित रहें और संक्रमण के चेन को तोड़ने में सहयोग करें। बहुत जरुरी हो तभी घर से बाहर निकलें। घर से बाहर निकलते समय फेस मास्क, हैण्ड ग्लव्स, सैनिटाइजर का अवश्य प्रयोग करें तथा सामाजिक दूरी का पालन करें। 

 साथ ही चलंत वाहन के माध्यम से लोगों को कोविड -19 के टीका के प्रति जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है एवं लोगों को जानकारी दी जा रही है कि यह टीका बिलकुल सुरक्षित है। इससे किसी को घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है। इस निमित्त जिला प्रशासन द्वारा देवघर शहरी क्षेत्र अंतर्गत नया सदर अस्पताल, पुराना सदर अस्पताल, पुराना नगर निगम, सीएचसी जसीडीह, नरेन्द्र भवन जसीडीह, क्यू कॉम्प्लेक्स, वार्ड विकास केंद्र, वार्ड नं0-31, नियर के0के0एन स्टेडियम, वार्ड विकास केंद्र, वार्ड नं0-24, गांधीनगर, केशरवानी आश्रम को वैक्सीनेशन सेंटर बनाया गया है। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में भी विभिन्न स्थलों यथा- पंचायत भवन, सीएचसी, आंगनवाड़ी केंद्र, विद्यालय आदि को चिन्हित कर वैक्सीनेशन सेंटर बनाया गया है, जहाँ जाकर कोई भी व्यक्ति अपना वैक्सीनेशन करा सकते हैं।  

इसके अलावा चलंत वाहन के माध्यम से लोगों को बतलाया जा रहा है कि आम जनों की सहायता हेतु जिला प्रशासन की ओर से विभिन्न हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं। यदि किसी व्यक्ति को किसी प्रकार की समस्या हो तो वे जिला नियंत्रण कक्ष, देवघर के हेल्पलाइन नम्बर 9031498011, 8580271236 पर सम्पर्क कर सकते हैं। वहीं एम्बुलेंस सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर 108 अथवा 9262291244 पर संपर्क किया जा सकता है। इसी प्रकार ऑक्सीजन बेड हेतु हेल्पलाइन नंबर 9431493678, 9973854796 एवं 9931185427 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

इसके अलावा जरूरतमंदों व असहाय लोगों की मदद हेतु इंडोर स्टेडियम में संचालित फूड ग्रेन बैंक के बारे में भी चलंत वाहन के माध्यम से लोगो को जानकारी दी जा रही है। कोई भी दानकर्त्ता, जो निर्धनों के मदद हेतु फूड ग्रेन बैंक में दान देकर सहयोग करना चाहते हों, वे दूरभाष संख्या 7488485501 अथवा 6204800958 पर सम्पर्क कर अपना दान दे सकते हैं।

साथ हीं जिला प्रशासन द्वारा चलाये जा रहे टोला-टोला में टीकाकरण अभियान के बारे में जानकारी देते हुए लोगों को बतलाया जा रहा है कि जिले के सभी दस प्रखंडों में टोला-टोला में टीकाकरण अभियान संचालित है, जिसके तहत चलंत वैक्सीनेशन वाहन के माध्यम से चिन्हित गाँव, मोहल्ला में जाकर कोविड टीकाकरण का कार्य किया जा रहा है। चलंत वैक्सीनेशन वाहन में एएनएम, सहित स्वास्थ्य कर्मियों की टीम मौजूद होती हैं एवं इनके द्वारा वैक्सीनेशन के साथ-साथ लोगों को उचित सलाह भी प्रदान की जा रही है, ताकि इससे अधिक से अधिक लोग लाभान्वित हो सकें।

कोई टिप्पणी नहीं