देवघर एम्स का उद्घाटन 26 को उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री के द्वारा आयोजित ऑनलाइन प्रेस वार्ता की मुख्य बातें।

 



देवघर ऐम्स देवघर ओपीडी का उद्घाटन कार्यक्रम दिनांक 26 जून 2021 को अपराहन 1:00 बजे निर्धारित है।


ऐम्स प्रशासन एवं जिला प्रशासन के द्वारा आपसी समन्वय बनाते हुए बेहतर टीम भावना के साथ काम किया गया है।


साप्ताहिक,पाक्षिक एवं मासिक समन्वय समीक्षा बैठक का यह परिणाम है।


जिला प्रशासन की मुख्य भूमिका स्थलीय मदद, लॉजिस्टिक सपोर्ट विधि व्यवस्था, सुरक्षा में सहायता प्रदान करना रहा है।

 

जिला प्रशासन की ओर से बिजली  कनेक्शन दिया गया है साथ ही दो 50 एमवीए का ट्रांफॉर्मेर भी जिला प्रशासन के द्वारा ऐम्स को मुहैया कराया गया है।


ऐम्स प्रशासन से भी जिला प्रशासन को समन्वय और मदद मिली है।


CHC देवीपुर में सप्ताह के कुछ दिन ओपीडी कंसलटेंसी ऐम्स द्वारा दिया जाता है। कोविड-19 के दूसरे लहर  के दरमियान 20 नर्सो की सेवा ऐम्स की ओर से जिला प्रशासन को दी जा रही है। इनसे अलग-अलग क्षेत्र में कार्य लिए जा रहा हैं, जैसे वैक्सीनेशन और आईसीयू संचालन में इनकी मदद ली जा रही है। टेली मेडिसिन की सेवा में भी ऐम्स द्वारा मदद दिया जा रहा है। 


आपसी सहमति बनाते हुए वर्चुअल मीटिंग के माध्यम से उद्घाटन के संबंध में निर्णय लिया गया है।


इसमें माननीय स्वास्थ्य मंत्री महोदय भारत सरकार वर्चुअल जुड़ेंगे। राज्य सरकार की ओर से माननीय मुख्यमंत्री महोदय एवं स्वास्थ्य मंत्री महोदय वर्चुअल जुड़ेंगे।


राज्य में अभी भी स्वास्थ सुरक्षा सप्ताह लागू है, जिसमें इसके गाइडलाइन का अनुपालन हम सभी की जिम्मेवारी है। इसके अनुसार इंडोर या आउटडोर मीटिंग में 5 लोग से ज्यादा शामिल नहीं हो सकते हैं।


कुछ दिन पहले ही एम्स दिल्ली के डायरेक्टर डॉ रणदीप गुलेरिया जी ने भी बताया है कि कोविड अनुकूल व्यवहार कितना महत्वपूर्ण है।


उनके अनुसार तीसरी लहर से बचने के लिए कोविड अनुकूल व्यवहार का पालन आवश्यक है। यदि लापरवाही बरती गई तो 6 से 8 सप्ताह में तीसरी लहर आ सकती है। 


इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए आपसी सहमति से यह तय किया है कि वर्चुअल मीटिंग के माध्यम से ऑनलाइन उद्घाटन किया जाए।


कुछ पार्टिकुलर न्यूजपेपर एवं सोशल मीडिया के माध्यम से बताया जा रहा है कि किसी व्यक्ति विशेष को इस उद्घाटन कार्यक्रम में शामिल नहीं होने दिया जाए जाएगा। ऐसी कोई बात नहीं है। वे भी वर्चुअल मीटिंग के माध्यम से ऑनलाइन उद्घाटन कार्यक्रम से जुड़ सकते हैं। हम सभी एक जिम्मेवार नागरिक की भांति कोविड अनुकूल व्यवहार का अनुपालन करें। चाहे प्रशासन के लोग हो या अन्य क्षेत्र के, हम सभी के लिए कोविड अनुकूल व्यवहार का अनुपालन करना हमारा कर्तव्य है। स्वास्थ्य सुरक्षा अभियान के अंतर्गत आपदा प्रबंधन के दिशानिदेशों का पालन करना हम सब की जिम्मेवारी है।


इस शुभ कार्य के संपादन में सभी का सहयोग अपेक्षित है।

कोई टिप्पणी नहीं