त्वरित व बेहतर स्वास्थ्य सुविधा हेतु चलेगी पांच बाइक एम्बूलेंस- मंजूनाथ भजंत्री



स्वास्थ्य व्यवस्था के साथ स्वास्थ्य सुविधाओं को सुदृढ़ करने के उद्देश्य से आज दिनांक 15.05.2021 को उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी  मंजूनाथ भजंत्री व पुलिस अधीक्षक अश्विनी कुमार सिन्हा द्वारा हरी झंडी दिखाकर बाइक एम्बुलेंस की शुरुआत की गई। इस दौरान मीडिया प्रतिनिधियों से बातचीत करते हुए उपायुक्त द्वारा जानकारी दी गई कि शहरी क्षेत्र के अलावा आसपास के क्षेत्रों में मुक्कमल स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से बाईक एम्बूलेंस की व्यवस्था की गयी है। वर्तमान में कई बार ऐसी स्थिति उत्पन्न हो जा रही है, जब लोगों को ले जाने के लिए एंबुलेंस उपलब्ध नहीं हो पा रही है। ऐसी परिस्थितियों में अब लोगों की सुविधा हेतु बाइक एम्बुलेंस की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है।

इसके अलावे उपायुक्त  मंजूनाथ भजंत्री द्वारा जानकारी दी गयी कि समय पर त्वरित गति से स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से 05 बाईक एम्बूलेंस चलायी जायेगी। इसकी सहायता से तत्काल प्राथमिक उपचार लोगों को दी जा सकेंगी। साथ ही बाइक एम्बुलेंस से शहरी व आसपास के क्षेत्रों में भी स्वास्थ्य सुविधा लोगो को बड़ी आसानी से उपलब्ध कराई जा सकेगी। इसके अलावे सकरी गली व छोटे जगहों पर जहां बड़े एम्बूलेंस नहीं पहुच सकते वहां तुरंत बाईक एम्बूलेंस पहुंच सकेगी, ताकि लोगों को ससमय स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराई जा सके। आगे उपायुक्त ने कहा कि जिला में कोरोना संक्रमण के रोकथाम के लिए जिला प्रशासन प्रयासरत है तथा उपलब्ध चिकित्सीय संसाधनों की नियमित समीक्षा कर बढ़ोत्तरी का लगातार प्रयास किया जा रहा है। साथ ही उन्होंने एम्बुलेंस चालकों की स्वास्थ्य सुविधा को देखते हुए उपायुक्त  मंजूनाथ भजंत्री ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि सभी को आवश्यक व्यवस्था के अलावा मास्क, सेनेटाइजर, ग्लव्स,पीपी किट की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

इसके अलावे मौके पर उपस्थित पुलिस अधीक्षक  अश्विनी कुमार सिन्हा ने मीडिया प्रतिनिधियों से बातचीत के क्रम में जानकारी दी कि वर्तमान में एंबुलेंस के कमी को पूरा करने के उद्देश्य से हेल्पलाइन नंम्बर को डायल कर सहायता के लिए सूचित किया जा सकता है, ताकि बाइक एंबुलेंस का उपयोग कर लोगों को सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। आगे उन्होंने बताया कि बाइक एम्बुलेंस का उपयोग जिला प्रशासन के साथ-साथ पुलिस से सहायता मांगने वाले मरीजों के लिए भी किया जाएगा।

इस दौरान उपरोक्त के अलावे सिविल सर्जन डॉ युगल किशोर चौधरी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी  रवि कुमार, नजारत उप समाहर्ता  परमेश्वर मुंडा, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी  मंगल सिंह जामुदा, साइबर डीएसपी नेहा बाला एवं संबंधित अधिकारी आदि उपस्थित थे।


No comments