आंगनबाड़ी सेविका,सहिया सूदूरवर्ती गांवों में जाकर ग्रामीणों की कर रहीं हैं,आक्सीजन लेवल की जांच।



साहिबगंज :--उपायुक्त राम निवास यादव के के निर्देशानुसार गांवों में कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर आंगनबाड़ी सेविका, सहिया एवं महिला समूह की महिलाऐं पूरी तरह से सक्रिय हो गयी है। ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने को लेकर जिला प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद है। साथ ही उपायुक्त के पहल से आंगनबाड़ी सेविका, सहिया एवं महिला समूह के सदस्यों को पल्स ऑक्सीमीटर उपलब्ध कराया गया है, जो सूदूरवर्ती गांवों में जाकर ग्रामीण महिला व पुरूष को आक्सीजन लेवल की पल्स ऑक्सीमीटर से जाँच कर रही है। साथ ही घर घर जाकर वह बीमार लोगों की पहचान करते हुए उनमें किस प्रकार के लक्षण हैं आदि जानकारी जुटा रही है।

 कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर ग्रामीणों को करे  जागरूक:

कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर आंगनबाड़ी सेविका, सहिया एवं महिला समूह के महिलाएं, पल्स ऑक्सीमीटर से ग्रामीणों के ऑक्सीजन लेवल की जाँच कर रही है साथ ही कोरोना के लक्षण वाले व्यक्तियों को चिन्हित कर उनकी सूची भी तैयार कर रही है। ग्रामीणों को कोरोना के लक्षण  यथा- खांसी, सर्दी, बुखार, सांस लेने में तकलीफ के बारे जानकारी देते हुए उन्हें जागरूक कर रही है कि इस तरह के लक्षण आने पर अविलम्ब कोरोना का जाँच करवाएं। वे ग्रामीणों को कोरोना का टीका लेने के लिए भी जागरूक कर रही है । आंगनबाड़ी सेविका, सहायिका एवं महिला समूह के सदस्यों के द्वारा कोरोना से बचाव को लेकर सामाजिक दूरी रखने, मास्क लगाने, हाथों को सैनेटाइज करने समेत अन्य कई महत्वपूर्ण जानकारी भी दी जा रही है।

इसी संबंध में उपायुक्त राम निवास यादव द्वारा बताया गया कि ग्रामीण स्तर पर संचालित स्वास्थ्य सर्वे के अलावे जिला अंतर्गत पंचायत स्तर पर रोजगार सेवक, आंगनवाड़ी सेविका/सहायिका, जेएसएलपीएस के कलस्टर कोऑर्डिनेटर के सम्मिलित टीम के द्वारा आमजनों का कोविड-19 जांच भी किया जा रहा है तथा जांच के दौरान संक्रमित पाए जाने वाले व्यक्तियों को कोविड-19 उपचार से संबंधित दवाई युक्त होम आइसोलेशन किट उपलब्ध करवाते हुए होम आइसोलेशन से संबंधित सभी गाइडलाइन की जानकारी भी उपलब्ध करवाई जा रही है।

No comments