यात्री शेड में रहने वाली नंदा देवी को द शिवा फाउंडेशन के सहयोग से मिली छत



देवघर/शेखर सुमन।यात्री शेड में रहने वाली नंदा देवी को  द शिवा फाउंडेशन के सहयोग से मिलेगी छत व रोजगार विदित हो कि 19 मई को नंदा देवी,पति -विनय सिंह, भागलपुर की है जो कि मानसिक रूप से स्वस्थ हैं जो डेढ़ महीने से देवीपुर के यात्री सेंड में रह रही थी। इसकी सूचना द शिवा फाउंडेशन की टीम के सदस्य बिकास कुमार बरनवाल को मिलने के बाद आज द शिवा फाउंडेशन की टीम देवीपुर पहुंच कर उनको लेकर देवघर लेकर आई और सदर अस्पताल में इनकी कोरोना की जांच करवा कर स्वाधार गृह देवघर को सुपुर्द कर दिया  गया।

देश में महिलाओं की स्थिति सुधारने एवं घरेलू हिंसा एवं अन्य उत्पीड़न की शिकार औरतों को सरकार अब सहारा देगी। उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार जहां उन्हें रोजगार मुहैया कराएगी। वहीं उनके बेसहारा होने पर रहने के लिए छत का भी इंतजाम करेगी। बेसहारा औरतों की मदद के मकसद से स्वाधार गृह योजना चलाई जा रही है। इसमें उनकी योग्यता के अनुसार अलग-अलग चीजों की ट्रेनिंग देकर उन्हें रोजी-रोटी कमाने लायक बनाया जाता है।

क्या है स्वाधार गृह योजना

ऐसी महिलाएं जिन्हें दहेज प्रताड़ना, घरेलू हिंसा एवं अन्य किसी कारण से घर से निकाल दिया गया हो। उनके पास कमाई का कोई जरिया नहीं है या शारीरिक रूप से अक्षम हैं, ऐसी आश्रयहीन महिलाओं को आश्रय देने के मकसद से इस योजना को शुरू किया गया था। इस स्कीम में महिलाओं के रहने समेत उनके खाने और कपड़ों समेत अन्य जरूरी चीजों को मुहैया कराया जाता है।




No comments