उपायुक्त ने पुराने सदर अस्पताल का निरीक्षक कर कोविड टेस्टिंग व कोविड वैक्सीनशन को लेकर किये जा रहे कार्यों का लिया जायजा



जिले में कोविड केयर सेंटर, आइसोलेशन वार्ड के साथ कोविड संक्रमित मरीजों हेतु बेड की उपलब्धता को देखते हुए उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी नैंसी सहाय ने पुराने सदर अस्पताल का निरीक्षण कर उपलब्ध सुविधाओं का जायजा लिया। साथ ही पुराने सदर अस्पताल के विभिन्न भवनों की व्यस्थाओं को बेहतर करते हुए जल्द से जल्द दुरुस्त करने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया।

■ कोविड वैक्सिन को लेकर किसी तरह की अफवाहें पर न दे ध्यान:- उपायुक्त....

इसके अलावे निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त  नैंसी सहाय द्वारा पुराने सदर अस्पताल में कोविड वैक्सीनशन को लेकर किए जा रहें कार्यो व गतिविधियों का जायजा लिया। साथ ही कोविड वैक्सिन देने की व्यवस्थाओं के अलावा प्रतीक्षालय, ऑब्जरवेशन रूम, सत्यापन कक्ष का निरीक्षण करते हुए सिविल सर्जन को आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया गया। साथ हीं कोविड वैक्सिन को लेकर प्रतिनियुक्त चिकित्सकों व स्वास्थ्य कर्मियों से बात चीत करते हुए उपायुक्त ने वैक्सिन दिये जाने के दौरान सतर्कता और विशेष सावधानी बरतने का निर्देश दिया। 

निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त  नैंसी सहाय ने मीडिया प्रतिनिधियों से बातचीत करते हुए जानकारी दी कि ड्राई रन के दौरान सबसे पहले व्यक्ति वैक्सीनेशन ऑफिसर-1 के पास जाता है। वहां पर उसका सूची में नाम और आइडी चैक की जाती हैं। उसके बाद उसे वैक्सीनेशन ऑफिसर-2 के पास भेजा जाता है। जहां पर उसका नाम विभाग की एप में चेक किया जाता है और उसके नाम का मिलान किया जाता है। यहां पर वेरीफाई होने के बाद उसे वैक्सीनेशन ऑफिसर-3 के पास भेजा गया। यहां पर उसको वैक्सीन दी जाती है। वैक्सीन के बाद यहां पर ऑब्जर्वेशन रूम में रखा गया। जहां पर वैक्सीन देने के बाद व्यक्ति को आधा घंटा बैठाया गया, ताकि वैक्सीन के किसी प्रकार के साइड इफेक्ट का पता चल सके। कोई साइड इफेक्ट आता है तो यहां पर एईएफआई रूम की व्यवस्था की गई है। यहां पर किसी प्रकार की दिक्कत होने पर उसका उपचार किया। उसके बाद भी किसी प्रकार की परेशानी महसूस होती है तो उसे एंबुलेंस के माध्यम से सामान्य अस्पताल पहुंचाया जाएगा।  

■ वर्तमान में स्वास्थ्य व्यस्थाओं को दिन प्रतिदिन बेहतर करने पर दे विशेष रूप से ध्यान:- उपायुक्त....

इसके अलावे उपायुक्त नैंसी सहाय ने पुराने सदर अस्पताल के विभिन्न भवनों के स्थिति का निरीक्षण कर कोविड से जुड़े इंतजाम और व्यस्थाओं का जायजा लिया। साथ ही विभिन्न बिंदुओ व व्यस्थाओं को लेकर सिविल सर्जन को आवश्यक सभी सुविधाओं को दुरुस्त करने का निर्देश दिया। साथ ही पुराने सदर अस्पताल का निरीक्षण करते हुए उपायुक्त ने खाली व बंद पड़े भवनों को जल्द से जल्द दुरुस्त करने के अलावा कोविड केयर से जुड़े सभी व्यस्थाओं को पूर्ण करने का निर्देश संबंधित अधिकारियों व स्वास्थ्य विभाग की टीम को दिया। 

■ उपायुक्त ने लोगों से कोविड नियमों के शत प्रतिशत अनुपालन का किया आग्रह....

निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त  नैंसी सहाय ने लोगों से कहा कि कोरोना की दूसरी लहर का खतरा बढ़ता जा रहा है। इसमें थोड़ी सी लापरवाही से खतरा काफी बढ़ सकता है। ऐसे में संक्रमण के खतरे से बचने के लिए लोग मास्क का इस्तेमाल और सामाजिक दूरी, साफ-सफाई का हर हाल में पालन करे। उपायुक्त ने आगे कहा कि कोरोना की चेन को तोड़ने के लिए कोविड वैक्सिन का भूमिका महत्वपूर्ण है, ऐसे में जिलावासियों से मेरा आग्रह होगा की बिना डरे कोविड का टीका लगवाए।

इस दौरान उपरोक्त के अलावे सिविल सर्जन  युगल किशोर चौधिरी, चिकित्सकों व स्वास्थ्य कर्मियों की टीम, डॉ विभु, डॉ मनीष, डीपीएम  नीरज भगत एवं संबंधित विभाग के अधिकारी व कर्मी आदि उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं