खनन टास्क फोर्स की बैठक हुई आयोजित।



साहिबगंज प्रतिनिधि:-- उपायुक्त राम निवास यादव की अध्यक्षता में उनके कार्यालय प्रकोष्ठ में खनन टास्क फोर्स की बैठक आयोजित की गई।बैठक के दौरान उपायुक्त ने संबंधित पदाधिकारियों से कहा कि पूर्व की बैठक में रिहायशी इलाकों के आसपास माइनिंग बंद करने हेतु नोटिस देने एवं उन्हें शिफ्ट कराने का निर्देश दिया था। इसी संबंध में आगे हुई प्रगति के बारे में, संबंधित क्रशर मालिकों को दी गई नोटिस एवं उन पर हुई कार्यवाही की जानकारी ली गई।इस दौरान उन्होंने संबंधित पदाधिकारियों से कहा कि पिछले एक,दो महीनों से कोरोना संक्रमण के मद्देनजर जिला प्रशासन संक्रमण की रोकथाम में पूरी तरह से जुड़ा हुआ है। जिसका फायदा उठाकर अवैध खनन चलाया जा रहा है, सूचना प्राप्त हुई है कि जिन क्रशर का लाइसेंस पूर्व में रद्द किया जा चुका था, वह भी इसका लाभ उठा कर माइनिंग कर रहे हैं।इन गतिविधियों को देखते हुए खनन टास्क फोर्स द्वारा निर्णय लिया गया है, कि तत्काल ऐसे अवैध खनन पर लगाम लगाने हेतु विधिवत सख़्त कार्यवाही की जाएगी।बैठक के दौरान उपायुक्त ने अवैध खनन के अलावे अवैध ईट भट्टों पर छापेमारी कर उन्हें तत्काल बंद करने का निर्देश दिया।

 इस दौरान उन्होंने कहा कि आई0डब्ल्यू0ए0आई की भूमि पर जो ईंट भट्टे अवैध रूप से चलाए जा रहे हैं,उन पर तत्काल कार्यवाही कर उन पर एफ0आई0आर दर्ज किया जाए।इसी क्रम में उपायुक्त ने संबंधित पुलिस पदाधिकारियों को ईट भट्टे में बाल मजदूरी पर कड़ी निगरानी रखते हुए। ऐसे किसी भी मामले में तत्काल संज्ञान लेते हुए आवश्यक कार्यवाही करने का निर्देश भी दिया।बैठक के दौरान उपायुक्त श्री यादव ने सड़क किनारे डंप होने वाले डस्ट पर चर्चा करते हुए कहा कि, सड़क जनता की प्रॉपर्टी है इसलिए इस पर किसी भी प्रकार की डंपिंग नहीं की जानी चाहिए। इसी संबंध में उन्होंने संबंधित पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि सड़क किनारे डस्ट डंप करने वाले क्रशर मालिकों को चिन्हित कर उन पर सख्त कार्यवाही करें।

खनन टास्क फोर्स की बैठक के दौरान निर्णय लिया गया कि पत्थर तोड़ने हेतु उपयोग किए जाने वाले विस्फोटक की जानकारी क्रशर मालिकों से ली जाएगी एवं इसकी आवश्यक मॉनिटरिंग भी की जाएगी।

इसी संबंध में उपायुक्त श्री यादव ने क्रशर प्लांट के मालिकों से डिगिंग होल को सर्टिफाइड करने वाले मैनेजर की जानकारी लेने का निर्देश देते हुए,डिफॉल्टर्स पर कार्यवाही करने का निर्देश दिया।बैठक के दौरान उपायुक्त ने नदी के समीप एवं नदी से होकर गुजरने वाले पत्थर ढोने वाले ट्रकों आदि को ढक कर आवागमन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया।

 इसके अलावे ओवरलोड ट्रक,अवैध पत्थर ढुलाई आधी पर कार्यवाही करने का भी निर्देश दिया गया।

बैठक में उपायुक्त के अलावा पुलिस अधीक्षक अनुरंजन किस्पोट्टा,अनुमंडल पदाधिकारी साहिबगंज पंकज कुमार साव अनुमंडल पदाधिकारी राजमहल हरिवंश पंडित, जिला खनन पदाधिकारी विभूति कुमार, जिला परिवहन पदाधिकारी संतोष गर्ग,अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी साहिबगंज, राजमहल एवं बरहरवा उपस्थित थे।


No comments