कोरोना संक्रमण की चैन को तोड़ने में कोविड का टीका सबसे कारगार- मंजूनाथ भजंत्री



जिले में कोरोना संक्रमण के चैन को कम करने के साथ-साथ वैक्सीनशन की गति को बढ़ाने के उद्देश्य से उपायुक्त-सह-जिला दण्डाधिकारी  मंजूनाथ भजंत्री के निर्देशानुसार शहरी क्षेत्र के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में कैम्प का आयोजन कर कोविड वैक्सीन का टीका दिया जा रहा है। इस कड़ी में आज देवघर, मधुपुर, सारठ प्रखंड के विभिन्न पंचायतों में कैम्प का आयोजन कर लोगों को कोविड का टिका लगाया गया। साथ ही लोगों को जागरूक करते हुए जानकारी दी गई की कोरोना संक्रमण से बचाव का एक मात्र उपाय टीका लेना है, संक्रमण के प्रसार को रोकने हेतु साफ-सफाई के साथ-साथ शारीरिक दूरी एवं फेस मास्क के इस्तेमाल को भी अनिवार्य रूप से उपयोग करते रहें और दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करें।

■ 14 मई से 18+ युवाओं को दिया जाएगा कोविड वैक्सीन का निःशुल्क टीका:-उपायुक्त

इसके अलावे उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी  मंजूनाथ भजंत्री ने जिलावासियों से कोविड वैक्सिन को लेकर अपील करते हुए कहा कि कोविड वैक्सिन पूरी तरह से सुरक्षित है। वैज्ञानिको द्वारा यह प्रमाणित किया गया है कि कोविड 19 टिका लेने वाले के अपेक्षा ने नहीं लेने वाले व्यक्ति अधिक संक्रमित हो रहे है। ऐसे में किसी भी प्रकार के अफवाहों या गलत खबरों पर ध्यान न दें। 

सबसे महत्वपूर्ण  मुख्यमंत्री जी के आदेशानुसार आगामी 14 मई से 18 वर्ष के ऊपर सभी लोगों को निःशुल्क कोरोना वैक्सीन का टीका लगाया जाएगा। ऐसे में वैक्सीन लगवाना और खुद को कोरोना से सुरक्षित रखना सभी का हक है और टिका पूरी तरह सुरक्षित भी है। ऐसे में बिना किसी संकोच वैक्सीन अवश्य लगवाएं और दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करें।

इसके अलावे उपायुक्त  मंजूनाथ भजंत्री ने उदाहरण देते हुए बताया कोविड 19 का टिका लेने वाले दस हजार व्यक्तियों में 3-4 व्यक्ति संक्रमित हो रहे है तो वही टीका नहीं लेने वाले 100 व्यक्तियों में ही 5-10 लोग संक्रमित मिल रहे है। ऐसा भी देखा जा रहा है कि टिका लेने वाले व्यक्तियों को माइल्ड सिमटम हो रहा है जिससे उन्हें ऑक्सीजन लगाने या हॉस्पिटल में एडमिट होने कि आवश्यकता नहीं पड़ रही है, तथा टिका लेने वाले व्यक्ति संक्रमण से जल्द स्वस्थ भी हो रहे है। उन्होंने बताया कि कोविड-19 का टिका लेने वाले व्यक्ति साधारण व्यक्ति ( टीका नहीं लेने वाले व्यक्ति ) से 100 गुना सुरक्षित है।ऐसे में आप सभी से आग्रह होगा कि अपनी समझदारी दिखाए और जागरूक नागरिक होने के नाते आप कोविड-19 का टिका अवश्य लगवाए।

No comments