पर्यावरण संरक्षण को ले इनरव्हील क्लब ऑफ़ देवघर ने बांटे लगभग 2 हजार कपडे के बैग

 


देवघर । लाख सरकारी प्रयासों के वाबजूद भी ‘पर्यावरण का जहर’ नाम से मशहूर प्लास्टिक के उपयोग में कमी नहीं हो रही। और लोग धड्ड्ले से इसका उपयोग कर प्रकृति को दूषित कर रहे हैं।

    ऐसे वक़्त में इनरव्हील क्लब ऑफ़ देवघर ने पर्यावरण को दूषित होने से बचाने के उद्देश्य से देवघर में स्वच्छता रैली का आयोजन कर लोगों में प्लास्टिक इस्तेमाल नहीं करने को लेकर इनरव्हील का लोगो(LOGO) प्रिंट किया हुआ कपडे का बैग वितरित कर जागरूकता फैलाया गया। साथ ही कई स्थानों यथा नगर निगम कार्यालय, सरस कुञ्ज, गुरुकुल के शिक्षकों के बीच, तिवारी चौक पर कई शिक्षकों और छात्रों के बीच, आर. मित्रा स्कूल इत्यादि जैसे स्थानों पर इनरव्हील का लोगो(LOGO) प्रिंट किया कपडे का 2000 बैग आम लोगों के बीच वितरित कर एवम् सेमिनार आयोजित कर जागरूकता लाने का प्रयास किया।

   ज्ञात हो की इको फ्रैंडली इस बैग का निर्माण इनरव्हील क्लब ऑफ़ देवघर द्वारा गोद लिए गए धाबी गांव की लड़कियों द्वारा किया गया है, जहाँ क्लब द्वारा लड़कियों को आत्मनिर्भर बनाने हेतु पहले सिलाई मशीन उपलब्ध कराया गया था ताकि वो आत्मनिर्भर भी बन सकें।

    क्लब की अध्यक्षा ई. अंजू बैंकर कहती हैं की हमारे टीम का सामूहिक प्रयास है की प्लास्टिक के उपयोग से होने वाले संभावित खतरों से आम आदमी को अवगत कराया जाये तब ही प्रकृति का संरक्षण संभव है  साथ ही इस कार्य से धावी गांव की महिलाओं को रोजगार भी उपलब्ध हो रहा है।

     इस कार्य में क्लब की सचिव रश्मि रंजन झा, एडिटर ममता किरण, एकता रानी, सारिका साह, अर्चना भगत, रूपा छावछरिया सहित इनरव्हील क्लब ऑफ़ देवघर के सभी सदस्यों का सहयोग सराहनीय है।

No comments