कोविड-19 वैक्सीनेशन हेतु सबसे पहले CoWIN पोर्टल पर करायें अपना रजिस्ट्रेशन- उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री



उपायुक्त  मंजूनाथ भजंत्री द्वारा कोविड-19 वैक्सीनेशन के संबंध में जानकारी देते हुए कहा गया है कि कोविड-19 वैक्सीनेशन कराने के लिए सबसे पहले CoWIN  पोर्टल https://www.cowin.gov.in पर जाकर वैक्सीनेशन हेतु अपना रजिस्ट्रेशन कराएं। इसके लिए CoWIN  पोर्टल पर जाएं और वांछित विवरणी अंकित करते हुए सर्वप्रथम अपना रजिस्ट्रेशन कराएं। रजिस्ट्रेशन के उपरांत हीं अपने द्वारा चुनाव किये गए तिथि व समय अनुरूप सम्बन्धित कोविड-19 वैक्सीनेशन सेंटर पर पहुंचे एवं वैक्सीनेशन कराएं। वर्तमान में  ऐसा देखा जा रहा है कि शहरी क्षेत्र में बड़ी संख्या में लोग CoWIN  पोर्टल पर बिना रजिस्ट्रेशन कराये ही वैक्सीनेशन सेंटर पर पहुंच रहे हैं, जिससे वैक्सीनेशन सेंटर पर अनावश्यक भीड़ लग रही है। इससे विभिन्न वैक्सीनेशन सेंटरों पर सोशल डिस्टेंसिंग के अनुपालन में कठिनाई तो उत्पन्न हो ही रही है, साथ ही जानकारी के अभाव में लोगों को अनावश्यक भीड़-भाड़  के वजह से कई तरह के परेशानियों का भी सामना करना पड़ रहा है। 

 ऐसे में जिला प्रशासन की ओर से सभी से अपील है कि कोविड-19 वैक्सीनेशन कराने हेतु सभी लोग सबसे पहले CoWIN  पोर्टल पर जाकर अपना निबंधन कराएं एवं निबंधन स्लीप में अंकित वैक्सीनेशन सेंटर पर निर्धारित तिथि व समय पर जाकर अपना वैक्सीनेशन कराएं एवं दूसरों को भी ऐसा करने हेतु प्रेरित करें। इससे आपके समय की बचत तो होगी हीं साथ हीं वैक्सीनेशन सेंटर पर अनावश्यक भीड़ नहीं लगेगी और सामाजिक दूरी का अनुपालन करते हुए सुरक्षित टीकाकरण संभव हो सकेगा।

ऐसी भी जानकारी मिल रही है कि ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड वैक्सीनशन हेतु रजिस्ट्रेशन कराने में कुछ समस्या आ रही है। इसे दूर करने हेतु प्रज्ञा केंद्रों अथवा ऐसे ही सरकारी संस्थाओं का सहयोग लिया जाएगा।

No comments