जिलावासियों को मिली, सीटी स्कैन मशीन की सौगात



फूलो झानो मेडिकल काॅलेज अस्पताल में उपायुक्त राजेश्वरी बी ने लगभग 1.5 करोड़ की लागत से 32 स्लाइस की एडवांस सीटी स्कैन मशीन का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि इस कोरोना महामारी में जिला वासियों को एडवांस सीटी स्कैन की सौगात एवं चिकित्सीय सुविधा को मजबूती दी गई है। मरीजों को बाजार से सस्ती रेट पर सीटी स्कैन मशीन से जांच की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

इससे कोविड-19 के संक्रमितों की जांच में भी सुविधा होगी। उनके फेफड़ों की वास्तविक स्थिति की जानकारी हो सकेगी। सीटी स्कैन मशीन नहीं होने के वजह से इसका लाभ मरीजों को नहीं मिल पा रहा था। मरीजों को परेशान होना पड़ता था तथा आवश्यकता होने पर बाहर से सीटी स्कैन कराना पड़ता था। इस मशीन के आने से  सबसे ज्यादा सुविधा कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के लिए होगी। सिटी स्कैन से इनके फेफड़ों की वास्तविक स्थिति की जानकारी मिल सकेगी तथा उनका समुचित इलाज समय से हो सकेगा। 

उन्होंने  कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना काल में सभी स्वास्थ्य संबंधी सुविधाओं, स्टाफ, उपकरण, मशीन, वाहन और अन्य सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जा रही है। 

प्रत्येक कार्य के लिए अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की गई है। उन्होंने लोगों से धैर्य बनाए रखते हुए सहयोग की अपील किया है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से संक्रमित घर में आइसोलेट एवं अस्पतालों में भर्ती मरीज और उनके स्वजन चिकित्सक के सुझाव का पालन करें। समस्या होने पर नियंत्रण कक्ष के नम्बर पर सम्पर्क कर सुझाव ले सकते हैं। 

इस दौरान उपायुक्त ने पूरे अस्पताल का निरीक्षण कर, आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए। साफ-सफाई पर ध्यान देने का निदेश दिया। अस्पताल में भर्ती मरीजों की समस्या भी सुनी। और तुरंत सिविल सर्जन को कार्रवाई करने का निदेश दिया। भर्ती मरीजों को वैक्सीन लेने की अपील की। 

मौके पर अस्पताल अधीक्षक, सिविल सर्जन अनन्त झा, जिला योजना पदाधिकारी अरुण द्विवेदी, सेन्टर रेडियोलाजिस्ट डॉ स्नेह कुमारी, क्लस्टर हेड रंजीत कुमार, सेंटर मैनेजर रितु राज एवं अन्य उपस्थित थे। 

कोई टिप्पणी नहीं