राशन लेनें के लिए अब नहीं लगाना होगा अंगूठा



देवघर-लगातार कोरोना संक्रमण के बढ़ते केस को देखते हुए झारखण्ड सरकार खाध सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले के विभाग ने राज्य के सभी जिला आपूर्ति पदाधिकारी को एक निर्देश जारी किया है।

जारी निर्देश में कहा गया है कि बढ़ती कोविड के कैसेस को देखते हुए आम नागरिक को बचाने के लिए तथा कोविड के संक्रमण को फैलने से रोकने के उद्देश्य से 31 मई 2021 तक सभी ऑनलाइन मोड में कार्यरत जन वितरण प्रणाली दुकानों से बायोमेट्रिक सत्यापन के बगैर बिना अंगूठे के निशान एवं आंख के पुतली के राशन का वितरण लाभुकों के पंजीकृत मोबाईल नम्बर पर पाप्त ओटीपी के माध्यम से किया जाए।

वहीं इसको लेकर कुछ और परिवर्तन भी किये गए हैं जिसमें राशन कार्डधारी का राशन कार्ड नम्बर ई पास में डालने के पश्चात ओटीपी हेतु जन वितरण प्रणाली दुकानदारों द्वारा एक फिक्स स्टेंडर्ड डिजिट अंकित किया जाएगा।

सभी जन वितरण प्रणाली दुकानदार लाभुकों को राशन वितरण के पश्चात उक्त लेंन देंन कि विवरणी को अपने दुकान में पूर्व से उपलब्ध अपवाद पंजी में संधारित करेंगे तथा लाभुकों से हस्ताक्षर करवाएंगे।

साथ ही डीलरों को तकनीकी कई आवश्यक निर्देश दिए गए हैं।ज्ञात हो इस मामले को लेकर गोड्डा जिले के समाज सेवी और भाजपा नेता चमक लाल मण्डल ने कोविड के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए बाइयोमेट्रिक सत्यापन पर रोक लगाने के लिए सरकार को आवेदन दिया था।

No comments