डिस्पैच सेंटर से पोलिंग पार्टियों के दल को मधुपुर विधानसभा क्षेत्र हेतु किया गया रवाना- जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त

 


दिनांक 16.04.2021 को मधुपुर विधानसभा उप चुनाव, 2021 के मद्देनजर कुमैठा स्पोर्ट्स स्टेडियम से पोलिंग पार्टियों को सामान्य प्रेक्षक  एचपीएस सरन जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्तमंजूनाथ भजंत्री, पुलिस अधीक्षक  अश्वनी कुमार सिन्हा की उपस्थिति में रवाना किया गया। मधुपुर विधानसभा उप चुनाव हेतु आगामी 17 अप्रैल को मतदान की तारीख चुनाव आयोग द्वारा सुनिश्चित की गयी है। 

इसके अलावे पोलिंग पार्टियों व चुनाव प्रक्रिया से संबंधित अधिकारियों एवं कर्मियों को संबोधित करते हुए जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने कहा कि कहा कि सभी आयोग की गाइड लाइन का पालन करें। साथ ही मास्क, साफ-सफाई, सेनेटाइजर, सामाजिक दूरी का शत प्रतिशत अनुपालन करते हुए खुद के साथ मतदाताओं को सुरक्षित रखें। सबसे महत्वपूर्ण आपसी समन्वय के साथ सभी कार्य करें, ताकि शांतिपूर्ण व स्वच्छ मतदान कराना हम सभी का लक्ष्य है। 

इसके अलावे उपायुक्त सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि मतदान शुरू होने से 1 घंटा पूर्व प्रत्येक बूथ पर बूथ लेवल एजेंट के समक्ष माॅक पोल करवाया जाएगा। चुनाव में प्रत्येक कर्मचारी-अधिकारी निष्पक्ष व पारदर्शी हो और यह दिखे भी। इसके अलावे उन्होंने सभी को ईवीएम व वीवीपैट मशीनों को सील करने, टेस्ट पोल, माॅक पोल, चुनाव सामग्री लेने, लिफाफे बंद करने तथा मतदान उपरांत सामग्री वापस जमा करवाने के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। 

इसके अलावे जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त  मंजूनाथ भजंत्री ने सभी माइक्रो आब्जर्वर के कार्यो की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि यह एक संवैधानिक कार्य है जिसे बड़े ही ध्यानपूर्वक, सकारात्मक एवं सुधारात्मक दृष्टिकोण से सम्पन्न किया जाना है। माइक्रो आब्जर्वर को बताया गया कि उन्हें पी.सी.सी.पी का नम्बर, वाहन ईंधन, नियुक्ति पत्र, 18 बिन्दु वाले प्रपत्र एवं अन्य आवश्यक सामग्री उपलब्ध कराई गई है। उन्होंने कहा कि माइक्रो आब्जर्वर को यह सुनिश्चित कराना है कि अगर मतदान कार्य में कहीं कोई गलती ना हो। किसी भी तरह की आवश्यकता पड़ने पर वे संबंधित सहायक निर्वाची पदाधिकारी से सीधे सम्पर्क कर सकते हैं। इसके अलावे उन्होंने कहा कि पोलिंग पार्टियों की सुविधा हेतु सभी कलस्टरों व बूथों पर सभी मूलभूत सुविधाएं के साथ चिकित्सा की व्यवस्था भी उपलब्ध करा दी गई है। मतदान के दिन सभी स्वास्थ्य उपकेंद्र नियमित रूप से खुले रहेंगे। सभी बूथों व कलस्टर व मतदान केंद्र के आसपास एंबुलेंस के साथ डॉक्टर की टीम भी उपलब्ध रहेगी।

इसके दौरान उन्होंने जानकारी दी कि मधुपुर विधानसभा चुनाव को लेकर बनाये गए कंट्रोल रूम में अधिकारियों एवं कर्मचारियों को प्रतिनुक्त किया गया जो समय-समय पर आप सभी को फोन कर चुनाव गतिविधियों की जानकारी लेंगे। इसके अलावे उन्होंने चुनाव कार्य प्रतिनियुक्त सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को निर्देशित किया कि यहाँ से मशीनों को लेकर निकलने के बाद आप सभी रास्ते मे बिना वजह के ना रुके। प्रयास करे कि गंतव्य स्थान पर पहुच कर ही रुके।

इससे अलावे उन्होंने चुनावी ड्यूटी पर तैनात सभी अधिकारियों एवं कर्मियों को चुनाव को निष्पक्ष, पारदर्शी तरीके से संपन्न करवाने को लेकर आपसी सामंजस्य बिठा कर पूरी कर्तव्यनिष्ठा के साथ अपना कार्य निभाना सुनिश्चित करने की बात कही।

अपने संबोधन में जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त  मंजूनाथ भजंत्री ने चुनाव कार्य मे प्रतिनुक्त सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि उप चुनाव में अपने कार्यशैली और मतदाताओं की सुविधा का ख्याल रखते हुए मिशाल कायम करें। 

■ मधुपुर विधानसभा क्षेत्र के 245 मतदान केन्द्रों पर वेबकास्टिंग की सुविधा की गयी है सुनिश्चित.....

इसके अलावे जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त  मंजूनाथ भजंत्री द्वारा जानकारी दी गयी कि मधुपुर विधानसभा क्षेत्र में 245 बूथों पर वेबकास्टिंग सुविधा सुनिश्चित की गयी है। ऐसे में आप सभी अधिकारी व कर्मियों को लाइव वेबकास्टिंग के तहत निर्वाचन आयोग के वरीय अधिकारी भी मतदान केंद्र की पूरी स्थिति पर नजर रखेंगेे। इस दौरान उपायुक्त ने अधिकारियों व कर्मचारियों को बूथों पर वेबकास्टिंग से जुड़े कार्यों की विस्तृत जानकारी दी गई। इसके अलावे वेबकास्टिंग के जरिए प्रशासन की भी सीधी नजर रहेगी। समाहरणालय में आधुनिक सुविधाओं से लैस वेबकास्टिंग कंट्रोल रूम बनाया गया है। जहां बड़ी स्क्रीन पर वेबकास्टिंग से जुड़ी टीमें बूथ की एक-एक गतिविधि पर नजर रखेंगी।

■ मतदाताओं की सुरक्षा के किये गए है व्यापक इंतजामः जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त....

 इसके अलावा उन्होंने जानकारी दी कि मधुपुर विधानसभा उप चुनाव हेतु सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये गए है। पर्याप्त मात्रा में फाॅर्स की प्रतिनियुक्ति भी की गयी है। एफएसटी एवं एसएसटी की टीमों को 24×7 एक्टिव रहने का निर्देश दिया गया है। सभी सीमाओं पर नाकें लगाए है। संवेदनशील व अतिसंवेदनशील बूथों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम के साथ पुलिस व अर्धसैनिक बलों के जवानों को संयुक्त रूप से तैनात किये गए है। इसके अलावे क्यू0आर0टी0 टीम पूरी तरह से सक्रिय रहेगी। 

■ निर्वाचन कार्य में बाधा डालने पर होगी कड़ी कार्रवाई या गिरफ्तारीः जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त....

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त  मंजूनाथ भजंत्री ने कहा कि जिला प्रशासन हर परिस्थिति में स्वच्छ मतदान कराएगा। किसी भी परिस्थिति में मतदान केन्द्र के 100 मीटर के अंदर किसी भी तरह के हथियार के साथ प्रवेश करने पर तुरंत गिरफ्तारी की जाएगी। किसी भी परिस्थिति में निर्वाचन कार्य में बाधा डालने पर तुरंत कार्रवाई होगी।

■ जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त ने मतदाताओं से वोट करने की अपील की....

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त  मंजूनाथ भजंत्री ने 13 मधुपुर विधानसभा क्षेत्र के सभी मतदाता अपने मताधिकार का अवश्य प्रयोग करने की अपील की।

■ सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस अधीक्षक ने प्रतिनियुक्त पुलिस पदाधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा निर्देश....

इसके पुलिस अधीक्षक  अश्वनी कुमार सिन्हा पुलिस पदाधिकारियों को सुरक्षा व्यवस्था को लेकर आवश्यक व उचित दिशा निर्देश के साथ पूरी तरह से सतर्क रहने का निर्देश दिया। वही उन्होंने मतदान सकुशल संपन्न कराने और कोविड-19 महामारी से बचे रहने के लिए मास्क और सेनेटाइजर का प्रयोग करते रहने की बात कही। साथ ही पुलिस अधीक्षक ने कहा कि मतदान केंद्र के आसपास भीड़ नहीं होने दें। मतदान करने के बाद लोगों को मतदान केंद्र से रवाना करते रहें। मतदान केंद्र में कोई अवांछनीय या अनधिकृत व्यक्ति नहीं घुसना चाहिए। मतदान केंद्र में या उसके आसपास घटित किसी भी घटना की जानकारी तुरंत मोबाइल इंचार्ज थानाधिकारी या सुपरवाइजर अधिकारी को दें। मतदान केंद्र के अंदर या उसके आसपास 100 मीटर की परिधि में कोई व्यक्ति चुनाव प्रचार नहीं करें। मतदान केंद्र के अंदर या उसके पास में कोई व्यक्ति हथियार लेकर नहीं घूमे चाहे वह हथियार लाइसेंसशुदा ही क्यों न हो। मतदान केंद्र पर ड्यूटी के दौरान उच्च स्तर के अनुशासन का पालन करें।


No comments