उपायुक्त ने शहरी क्षेत्र के विभिन्न चौक-चौराहों का निरीक्षण कर लोगों को बढ़ते कोरोना संक्रमण के प्रति सजग-सतर्क और जागरूक किया



देवघर जिले में लगातार बढ़ रहें कोरोना संक्रमण के प्रकोप को देखते हुए आज दिनांक 04.04.2021 को उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी  मंजूनाथ भजंत्री ने शहरी क्षेत्र के विभिन्न चौक-चौराहों एवं सार्वजनिक स्थलों का निरीक्षण कर लोगों को कोविड नियमों के अनुपालन व मास्क के उपयोग के प्रति सतर्क-सजग व सावधान किया।

इस दौरान उपायुक्त द्वारा बिना मास्क पहने लोगों को मास्क देकर उन्हें जागरूक किया गया एवं कहा गया कि वर्तमान में एक बार फिर कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए हम सभी को अत्यंत सजग व सावधान रहने की आवश्यकता है। इसके लिए आवश्यक है कि सभी लोग साफ-सफाई मास्क, सेनेटाईजर एवं सामाजिक दूरी का अनिवार्य रूप से पालन करें एवं दूसरों को भी ऐसा करने हेतु प्रेरित करें। इससे हम कोरोना वायरस से स्वयं का एवं अपने परिवार का बचाव कर सकते हैं। हमारी थोड़ी सी भी लापरवाही हमारे लिए व हमारे समाज के लिए घातक सिद्ध हो सकता है। इसलिए लोगों को जागरूक करने व मास्क पहनकर हीं घरों से बाहर निकलने की प्रवृति को बढ़ावा देने हेतु जिला प्रशासन द्वारा मास्क चेकिंग अभियान चलाकर बिना मास्क के पाये जाने पर 50 रूपये का अर्थदण्ड लगाया जा रहा है। उन्होंने आगे कहा कि इस प्रकार के अभियान संचालन का मुख्य उद्देश्य लोगों को कोरोना वायरस से बचाव हेतु मास्क पहनने की अनिवार्यता के प्रति सजग करना है, ताकि कोई भी व्यक्ति बिना मास्क पहने घर से बाहर न निकलें एवं इसकी अहमियत को समझें। इसमें सभी लोगों का सहयोग आपेक्षित है। 

इसके अलावा निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त  मंजूनाथ भजंत्री द्वारा चौक-चौराहों पर स्तिथ दुकानदारों को सख्त हिदायत दिया गया कि कोई भी दुकानदार बिना मास्क पहने सामग्रियों का क्रय-विक्रय नही करेंगे। सभी लोग मास्क का प्रयोग अवश्य करें एवं बिना मास्क के किसी भी व्यक्ति को सामान न दें। साथ हीं उनके द्वारा सभी दुकानदारों/प्रतिष्ठान संचालकों को निदेशित किया गया कि सभी अपने-अपने दुकानों/प्रतिष्ठानों में साफ-सफाई का समुचित ध्यान रखें एवं नियमित अंतराल पर साबुन और पानी से अपने हाथों को धोते रहें। इसके अलावा उनके द्वारा सामानों का क्रय-विक्रय करने वाले लोगों को आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए उन्हें कोरोना वायरस से बचाव संबंधी विस्तृत जानकारी भी दी गयी।

■ मास्क जागरूकता अभियान के तहत जुर्माने के रूप में 106 लोगों स्व 50 रुपये की राशि वसूल की गयी कोविड नियमों का उल्लंघन करने वाले व्यक्तियों से....

इसके अलावे उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी  मंजूनाथ भजंत्री की उपस्थिति में बिना मास्क के घर से बाहर निकले लोगो को कोविड के बढ़ते मामलो एव दुष्प्रभाव से अवगत कराया गया। साथ ही विभिन्न चौक-चौराहों पर बिना मास्क के बाहर घुम रहे लगभग 106 लोगो से अर्थ दंड के रूप में 50 रुपये की राशि वसूल की गयी।

No comments