संवेदनशीलता का परिचय देते हुए सभी निभाएं अपनी जिम्मेवारीः- उपायुक्त



उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी मंजूनाथ भजंत्री ने जिलावासियों से अपील करते हुए कहा है कि कोरोना से रोकथाम हेतु जागरूकता के साथ एक दुसरे का सहयोग करते हुए एक जिम्मेवारी नागरिक का फर्ज निभाएं। मास्क का उपयोग करते हुए स्वच्छता, सर्तकता के साथ भीड़-भाड़ वाले ईलाकों में जाने से परहेज करें और दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करें।

वर्तमान में जिला प्रशासन पूरी टीम सर्तक होकर अपना कार्य कर रही हैं। इसके बावजूद सोशल मीडिया पर कोरोना वायरस को लेकर अफवाहों पर ध्यान न दें। ऐसे में आप सभी ऐसे अफवाहों से बचे और कुछ एहतियात बरतते हुए संक्रमण से अपने आप को सुरक्षित रखें।  

सबसे महत्वपूर्ण यात्रा करने से वर्तमान समय में बचें व पूर्व में की गयी अपनी विदेश यात्रा की जानकारियों को छुपाएं नहीं। कोरोना से डरने की जरूरत नहीं है बल्कि इससे जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी हेतु हेल्प लाईन नंबर 9031498011, राज्य स्तरीय हेल्प लाइन नंबर 104 या केन्द्रीय हेल्प लाईन नंबर 011-23978046 पर भी काॅल कर इससे जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते है। 

इसके अलावा उपायुक्त  मंजूनाथ भजंत्री ने कहा कि संवेदनशीलता का परिचय देते हुए बिना घबरायें अपने साथ-साथ अपने घर व अपने आस-पास के जगहों को स्वच्छ रखने का प्रयास करें। साथ हीं हम सभी को ये समझने की जरूरत है कि शत प्रतिशत मास्क का उपयोग करते हुए दूसरे के सम्पर्क से बच सकते है। प्रयास करें कि आंख, मुंह व नाक को बार-बार न अपने हाथों से छुऐं। साबुन या हैण्ड वाॅश से हाथों को कम से कम 30 सकेण्ड तक अच्छी तरह से साफ करते रहे। साथ हीं फोन या ऐसी दूसरी चीजों जिनका आप ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, उन पर भी सफाई का विशेष ध्यान रखें। 

 वही जिलावासियों की सुविधा और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उपायुक्त  मंजूनाथ भजंत्री ने सभी वरीय अधिकारियों, अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारीकिसी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, एवं संबंधित अधिकारियों को स्पष्ट निर्देशित किया है कि किसी भी सुरत में जरूरत के चीजों के साथ खाने-पीने के समानों की काला बाजारी या जमाखोरी न हो, इसको लेकर विशेष सतर्कता के साथ अपने अपने क्षेत्रों में एक्टिव रह कर निगरानी करें। साथ ही ऐसा करने वालों पर The Jharkhand State Epidemic Disease Regulation, 2020 के तहत आई0पी0सी0 की धारा 188 के तहत प्राथमिकी दर्ज व सख्त कानूनी कार्रवाई की जायेगी।

No comments