#TalkToDC कार्यक्रम के माध्यम से ने विभिन्न शिकायतों व समस्याओं का किया गया समाधान



उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी  मंजुनाथ भजंत्री के निर्देशानुसार आज दिनांक-15.03.2021 को #TalkToDC कार्यक्रम के माध्यम से जिले के 70 से अधिक प्रज्ञा केन्द्रों से लोगों ने वीडियो काॅन्फ्रेसिंग के द्वारा अपनी समस्याओं व सुझावों को डीआरडीए निर्देशक  नयन तारा केरकेट्टा के समक्ष रखा गया। इस दौरान एक-एक कर प्रखण्ड वार तरीके से जिले के शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों के फरियदीयों की समस्याएं सुनी एवं आश्वस्त किया कि उनके सभी समस्याओं की जल्द से जल्द जाँच कराते हुए शिकायतों का समाधान किया जाएगा। साथ हीं उप विकास आयुक्त ने कई लोगों को तय समय के अनुसार कार्यालय आकर मिलने को कहा गया, ताकि उनकी समस्याओं का सही तरीके से निराकरण किया जा सके। 

#TalkToDC कार्यक्रम के दौरान विभिन्न प्रखण्डों से प्रधानमंत्री आवास निर्माण कार्य में बालू की समस्या को संज्ञान में लेते हुए डीआरडीए निर्देशक ने संबंधित प्रखण्डों के प्रखण्ड विकास पदाधिकारी को सख्त निदेशित करते हुए कहा कि अपने-अपने क्षेत्रों में बालू की समस्या को लेकर आवश्यक कार्य सुनिश्चित करें, ताकि प्रधानमंत्री आवास के लाभूकों को आवास निर्माण कराने में किसी प्रकार की समस्याओं का सामना न करना पड़े। इसके अलावे उन्होंने संबंधित प्रखण्ड विकास पदाधिकारियों को सख्त लहजे में निर्देशित किया कि जिन प्रखण्डों में बालू की समस्या अधिक है। वैसे प्रखण्ड विकास पदाधिकारी संबंधित थाना प्रभारी के साथ आपसी समन्वय के साथ बालू की समस्या का निदान करें। साथ हीं जिला खनन पदाधिकारी अपने स्तर से मामले की निगरानी करते हुए यह सुनिश्चित करें कि प्रधानमंत्री आवास निर्माण में लाभूकों को बालू से जुड़ी समस्या का सामना न करना पड़े। अन्यथा आवास निर्माण में हो रही देरी को लेकर संबंधित प्रखण्ड विकास पदाधिकारियों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जायेगी।

 इसके अलावे #TalkToDC कार्यक्रम के दौरान ज्यादातर समस्याएं सामाजिक सुरक्षा अधीन मिलने वाले विधवा पेंशन, वृद्धा पेन्शन, दिव्यांग्ता पेंशन, जन वितरण प्रणाली अंतर्गत दी जाने वाली अनाज, राशन कार्ड नहीं बनने संबंधी, प्रधानमंत्री आवास योजना आदि से संबंधित थे, जिसपर संज्ञान लेते हुए डीआरडीए निर्देशक ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को स्पष्ट शब्दों में निदेशित किया कि उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री के निदेशानुसार टाॅक टू डीसी कार्यक्रम में आये हुए शिकायतों को निष्पादन प्राथमिकता के आधार पर करें।

इसके अलावे पीएम आवास योजना, शौचालय से संबंधित शिकायतों को लेकर उप विकास आयुक्त ने संबंधित अधिकारियों को निदेशित किया कि मामले का सही तरीके से त्वरित जाँच करते हुए आवश्यक कार्रवाई कर संबंधित कार्यालय को रिपोर्ट समर्पित करें। 

इसके अलावे पेंशन व राशन कार्ड से जुड़े शिकायतों को लेकर डीआरडीए निर्देशक ने संबंधित अधिकारियों को निदेशित किया कि ऐसे मामलों को प्राथमिकता के आधार पर समीक्षा करते हुए लाभुकों को उनका हक जल्द से जल्द दिया जाय। साथ हीं वृद्धा पेंशन से जुड़े मामलों पर संज्ञान लेते हुए उप विकास आयुक्त द्वारा जानकारी दी गयी कि जिले के सभी प्रखण्डों से पेंशन से जुड़े आवेदन प्राप्त किये जा रहे हैं। जिसके पश्चात स्वीकृत कर सभी को मुख्यमंत्री राज्य समाजिक सुरक्षा पेंशन के लाभ से जोड़ा जायेगा। 

कार्यक्रम के अंत में डीआरडीए निर्देशक ने सभी ग्रामीणों को कार्यक्रम से जुड़ने के लिए धन्यवाद करते हुए कहा कि कोरोना का संकट अभी टला ’नहीं है। हमें पूरी सावधानी रखने की जरूरत है। सामाजिक दूरी बनाकर रहें व मास्क आवश्यक पहने।

 इस दौरान उपरोक्त के अलावे जिला जनसंपर्क पदाधिकारी  रवि कुमार, सूचना विज्ञान पदाधिकारी  ए.बी रॉय, प्रतिनियुक्त पदाधिकारी जिला जन शिकायत कोषांग डाॅ0 सत्येन्द्र, सहायक जनसंपर्क पदाधिकारी रोहित कुमार विद्यार्थी, सीएससी मैनेजर सत्यम प्रकाश एवं संबंधित विभाग के अधिकारी कर्मी आदि उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं