विभिन्न कोषांगों की समीक्षा कर जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त ने अधिकारियों को दिये आवश्यक दिशा-निर्देश



जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त  मंजूनाथ भजंत्री की अध्यक्षता में 13-मधुपुर विधान सभा उप चुनाव, 2021 के सफल संचालन को लेकर सभी कोषांग के वरीय एवं नोडल पदाधिकारियो के साथ समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक के दौरान कार्मिक कोषांग की समीक्षा करते हुए वरीय पदाधिकारी को निदेशित किया कि पीठासीन पदाधिकारी, प्रथम मतदान कर्मी, द्वितीय मतदान कर्मी एवं तृतीय मतदान कर्मी हेतु प्राप्त सूचियों को सत्यपिति करते हूए सभी का नियुक्ति पत्र तैयार ससमय करा लिया जाय।  बैठक के दौरान उपायुक्त ने कार्मिक कोषांग के वरीय पदाधिकारी के साथ ऑल वीमेन बूथ बनाने पर भी चर्चा कर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया। साथ ही प्रशिक्षण कोषांग के वरीय पदाधिकारी को निदेशित किया कि सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट, पीठासीन पदाधिकारी, प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय मतदान कर्मियों  के प्रशिक्षण हेतु प्रशिक्षण कैलेंडर ससमय तैयार करा लें एवं तिथिवार सभी को चुनाव से संबंधित पूर्ण प्रशिक्षण करवाये। इसके अलावे उन्होंने मतदान कार्य मे लगे कर्मी, मतदान केंद्रों पर सुविधा, पीठासीन पदाधिकारी, सेक्टर मैजिस्ट्रेट आदि के कल्याण हेतु कल्याण कोषांग गठन करने का निदेश दिया। ई०भी०एम०भी०भी०पी०ए०टी० कोषांग की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने ई०भी०एम० के रैंडोमाइजेसन, स्ट्रांग रूम आदि की तैयारियो पूर्ण करा लेने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया। इस दौरान उन्होंने सामग्री कोषांग के वरीय पदाधिकारी को निदेशित किया कि राज्य से प्राप्त होने वाले एवं जिले से प्राप्त होने वाले सामाग्रियों की सूची तैयार कर ले साथ ही विभिन्न कोषांगों के पदाधिकारियो को निदेश दिया कि जो भी सामग्री की आवश्यकता है उसकी सूची सामाग्री कोषांग को उपलब्ध करा दे ताकि समय से सारी सामाग्री सभी कोषांगों को ससमय उपलब्ध कराया जा सके। वाहन कोषांग की समीक्षा उन्होंने संबंधित पदाधिकारी को निदेश दिया गया कि एस०एस०टी०, भी०एस०टी०, एफ०एस०टी० आदि को पूरी तरह से क्रियान्वित करने हेतु वाहनों की उपलब्धता ससमय सुनिश्चित कराए।

इसके अलावे बैठक के दौरान उन्होंने एम. सी.सी, एम.सी.एम.सी के साथ विभिन्न कोषांग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि ससमय अपने अपने कोषांगों के प्रतिवेदन को जमा करना सुनिश्चित करें।

बैठक के दौरान उपायुक्त  मंजूनाथ भजंत्री ने विभिन्न कोषांगों के वरीय पदाधिकारियो को निदेशित किया कि जरूरत के हिसाब से गाडियों का डिमांड परिवहन कोषांग के वरीय पदाधिकारी को उपलब्ध करा दे ताकि उपलब्ध गाड़ियों का आकलन करते हुए सभी कोषांगों को वाहन उपलब्ध कराया जा सके। इसक अलावे उन्होंने सी-विजिल से प्राप्त शिकायतों के निवारण हेतु तीन पालियों में लोगो को प्रतिनियुक्त करने का निदेश दिया। इसके अलावे स्वीप कोषांग के वरीय पदाधिकारी को निदेश दिया गया कि जिले के मतदाताओं को जागरूक करने एवं शतप्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने हेतु क्या-क्या एक्टिविटी किया जाना है का रणनीति तैयार करे एवं उसके अनुरूप कार्य किया जाय, शत प्रतिशत मतदान जिले में सुनिश्चित कराया जा सके। साथ ही सार्वजनिक स्थानों पर ईवीएम व वीवीपैट मशीनों से जुड़ी जानकारी से लोगो को अवगत कराएं।

बैठक के दौरान उपायुक्त ने सभी कोषांगों के अधिकारियों को निदेशित किया कि सभी कोषांग एक दूसरे के साथ आपसी समन्वय स्थापित करते हुए कार्य करे एवं सभी कार्य को निर्धारित टाइम लाइन के अंदर करें, ताकि 13-मधुपुर विधानसभा उप चुनाव, 2021 का सफल संचालन किया जा सके। इसके अलावे उन्होंने ने सभी कोषांग के वरीय पदाधिकारी को निदेश दिया कि सभी अपने-अपने कोषांग से संबंधित बुक को साथ रखे एवं उसे पूरी तरह पढ़ ले इससे चुनाव कार्यो को संपादित करने में काफी सहूलियत सभी को होगी।

इसके अलावा समीक्षा के क्रम में जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने आम्र्स डिपोजिट करने के कार्यों की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को सख्त निदेशित किया कि जल्द से जल्द सभी अनुज्ञप्तिधारी हथियार को जमा करें अन्यथा देरी कर रहे लोगों को चिन्ह्ति करते हुए आवश्यक कार्रवाई या अनुज्ञप्ति रद्द करने की प्रक्रिया को लेकर कार्रवाई करें। साथ हीं उन्होंने गोपालगंज जिले से जुड़े अनुज्ञप्ति धारकों पर विशेष रूप से ध्यान देते हुए उनके कागजात की जांच कर आवश्यक कार्रवाई करें।

■ जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त ने दी बूथ एप से जुड़ी विशेष जानकारी....

बैठक के दौरान जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त  मंजूनाथ भजंत्री द्वारा जानकारी दी गई कि विधानसभा उप चुनाव, 2021 के सफल संचालन को लेकर निर्वाचन आयोग द्वारा नये-नये तकनीकों का उपयोग किया जा रहा है, जिसके तहत बूथ एप्प का प्रयोग भी शामिल है। उनके द्वारा आगे बतलाया गया कि चुनाव के दौरान बेहतर प्रबंधन के लिए इस मोबाईल एप्प को लाॅन्च किया गया है एवं मतदाता पर्ची में दर्ज क्यूआर कोड को इस एप्प में स्कैन करने से संबंधित मतदाता की सारी जानकारी मिल जाएगी। इससे मतदान से पहले की प्रक्रिया में काफी समय बचेगा एवं कम समय में अधिक से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। बूथ एप्प के उपयोग से मतदान का रियल टाइम एनालिसिस संभव है। वहीं मतदान कर्मियों को इस एप्प से काम करने में काफी सहूलियत हो जाएगी। मतदान केंद्र में मतदान के दिन प्रतिनियुक्त मतदानकर्मी और बीएलओ के स्मार्ट फोन में उपलब्ध बूथ एप्प के माध्यम से क्यू आर कोड स्कैन किया जाएगा एवं दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओं के साथ-साथ धात्री माताओं पर यह व्यवस्था लागू नहीं होगी। उन्हें प्राथमिकता के आधार पर मत डालने की सुविधा दी जाएगी। उन्होंने आगे कहा कि 13-मधुपुर विधानसभा उप चुनाव, 2021 के मद्देनजर बूथ एप्प का प्रयोग किया जाना है। 

 बैठक में उपरोक्त के अलावे निर्वाची पदाधिकारी सह अनुमंडल पदाधिकारी, मधुपुर  योगेन्द्र प्रसाद, डीआरडीए निदेशक नयनतारा केरकेट्टा, अपर समाहर्ता चन्द्र भूषण प्रसाद सिंह, प्रशिक्षु आईएएस  संदीप मीणा, उपनिर्वाचन पदाधिकारी  विशाल दीप खलको, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी  रवि कुमार, जिला विज्ञान पदाधिकारी  ए०बी०रॉय०, जिला पंचायती राज पदाधिकारी  परमेश्वर मुण्डा, जिला परिवहन पदाधिकारी  फिलबीयूस बारला, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी  कनक कुमारी तिर्की, वाणिज्य-कर पदाधिकारी, देवघर, साईबर डीएसपी  नेहाबाला, सहायक जनसम्पर्क पदाधिकारी रोहित कुमार विद्यार्थी के साथ-साथ विभिन्न कोषांगों के नोडल पदाधिकारी एवं संबंधित विभाग अधिकारी आदि उपस्थित थे।

No comments