निष्पक्ष व शांतिपूर्ण चुनाव में मीडिया सहयोग आपेक्षित-जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री



दिनांक-22.03.2021 को जिला निर्वाचन पदाधिकार-सह-उपायुक्त  मंजूनाथ भजंत्री द्वारा 13-मधुपुर विधानसभा उप चुनाव के सफल संचालन व भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का आयोजन सूचना भवना सभागार में कार्यशाला का आयोजन प्रिंट व इलेक्ट्राॅनिक मीडिया के प्रतिनिधियों के लिए आयोजित की गयी।

इस दौरान मीडिया प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने कहा कि लोकतंत्र में मीडिया की भूमिका अतिमहत्वपूर्ण होती है। शांतिपूर्ण तथा स्वच्छ मतदान से एक सफल लोकतंत्र का निर्माण होता है। ऐसे में निर्वाचन में मीडिया से निष्पक्षता की अपेक्षा की जाती है जो कि स्वस्थ्य लोकतंत्र का आवश्यक है। साथ हीं उपायुक्त ने भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों की जानकारी साझा करते हुए मीडिया प्रतिनिधियों से आग्रह करते हुए कहा कि वे स्वीप के तहत चल रहे निर्वाचन संबंधी विभिन्न कार्यक्रमों में बढ़-चढ़कर भागीदारी निभाएं, ताकि शत प्रतिशत मतदाताओं को जागरूक किया जा सके। वहीं 13-मधुपुर विधानसभा उप चुनाव, 2021 के तहत 17 अपै्रल को मतदान की तारीख भारत निर्वाचन आयोग द्वारा सुनिश्चित की गयी है। इसे लेकर मतदाताओं को जागरूक करने हेतु स्वीप के तहत कई प्रकार के मतदाता जागरूकता कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं, ताकि मतदान प्रतिशत में वृद्धि लायी जा सके। इसके अलावा एम0सी0सी0 एवं एम0सी0एम0सी0 कोषांग के माध्यम से भी लगातार चुनाव संबंधी गतिविधियों की निगरानी की जा रही है।  

इसके अलावे जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त  मंजूनाथ भजंत्री ने  शांतिपूर्ण, निष्पक्ष एवं भयमुक्त वातावरण में चुनाव सम्पन्न कराने हेतु सभी मीडिया प्रतिनिधियों से सहयोग की अपील की। साथ हीं उन्होंने कहा कि चुनाव को लेकर सभी आवश्यक तैयारियां कर ली गयी है एवं लगातार इसकी रिव्यू भी किया जा रहा है, ताकि कहीं किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न न हो। चुनावी प्रक्रिया के सफल संचालन को लेकर यदि कोई अपना सुझाव या फीडबैक देना चाहते हो या कोई ऐसी बात जो आप जिला प्रशासन के संज्ञान में लाना चाहते हों, उसे आप जरूर बतायें। हम सभी का उद्देश्य मधुपुर विधानसभा अंतर्गत सफलता पूर्वक उप चुनाव सम्पन्न कराना एवं मतदान प्रतिशत में वृद्धि लाना है, जिसमें आप सभी का सहयोग आपेक्षित है। साथ हीं कार्यशाला के दौरान उपायुक्त ने कहा कि वर्तमान में आदर्श आचार संहिता लागू है ऐसे में सोशल मीडिया, पेड न्यूज, प्री सर्टिफिकेशन, एम0सी0सी के तहत सभी के लिए अलग-अलग दिशा-निर्देश र्निदिष्ट है एवं हम सभी का कर्तव्य है कि हम उसका पालन करें। सिर्फ इतना हीं नहीं यदि आप कहीं आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन का मामले देखते है तो अविलंब उसकी सूचना जिला प्रशासन को दें, ताकि मामला संज्ञान में आ सके और उस पर त्वरित कार्रवाई की जा सके। 

इस अलावे कार्यशाला के दौरान जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी रवि कुमार ने मीडिया बन्धुओं को मीडिया कोषांग, एमसीएमसी कोषांग एवं पेड न्यूज से जुड़ी विस्तृत जानकारी दी। 

इस दौरान कार्यशाला में उपरोक्त के अलावे प्रशिक्षु आईएएस  संदीप मीणा,  रामस्नेही सिंह, सहायक जनसम्पर्क पदाधिकारी रोहित कुमार विद्यार्थी, विभिन्न मीडिया संस्थानों के प्रतिनिधि एवं जनसम्पर्क कार्यालय के कर्मी निर्भय शंकर ओझा आदि उपस्थित थे।

No comments