उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री की अध्यक्षता में प्रेसवार्ता का किया गया आयोजन



उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी मंजूनाथ भजंत्री की अध्यक्षता में प्रेसवार्ता का आयोजन समाहरणालय सभागार में किया गया। इस दौरान उपायुक्त द्वारा जानकारी दी गयी कि सर्वेक्षित बसौड़ी जमीन के रजिस्ट्री करने में जो समस्याएं आ रही है उसको देखते हुए जिला स्तरीय निर्णय लिया गया है कि सर्वेक्षित बसौड़ी जमीन रजिस्ट्री हेतु पंजी-02 की प्रति, शुद्धि पत्र, अद्यतन लगान रसीद की पर्याप्त होगा और ऐसे में एलपीसी की आवश्यकता नहीं होगी। साथ हीं आवेदककर्ता आवेदन के साथ इस आशय का शपथ पत्र दाखिल करेंगे कि प्रस्तावित जमीन से संबंधित कोई भी मामला किसी न्यायालय में निष्पादन हेतु लंबित नहीं है और किसी न्यायालय/सक्षम प्राधिकार द्वारा प्रस्तावित जमीन का राजस्व कार्य पर रोक नहीं है। इसके अलावे आवेदनकर्ता इस आशय का शपथ पत्र दाखिल करेंगे कि आवेदक की ओर से प्रस्तावित जमीन का दाखिल दस्तावेज सही हैं। साथ हीं किसी प्रकार की कोई सरकारी एजेन्सी द्वारा जांच के दायरे से जुड़ा मामला न हो अन्यथा भविष्य में गलत पाये जाने पर सारा जबावदेही आवेदनकर्ता की होगी। 

इसके अलावे उपायुक्त द्वारा जानकारी दी गयी कि अधिग्रहित बसौड़ी, कामत, बाकास्त, मालिक, मौकर्रिर बसौड़ी, लखराज, जमींदारी बसौड़ी, अमलनामा, लिज सत जमीन एवं अन्य जमीनों हेतु नियमानुसार पूर्व की भांति जिलास्तरीय समिति द्वारा एलपीसी निर्गत किया जायेगा। 

प्रेसवार्ता के दौरान विभिन्न संस्थानों के मीडिया प्रतिनिधियों से बातचीत करते हुए उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने कहा कि देवघर जिले में घटते लिगांनुपात को बेहतर बनाने के उद्देश्य में आप सभी की भुमिका अति महत्वपूर्ण है। जिले में PC & PNDT Act को सख्ती से लागू करने का प्रयास भी जिला प्रशासन द्वारा किया जा रहा है, ताकि गलत करने वाले लोगों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जा सके। ऐसे में कन्या भू्रण हत्या व घटते लिंग अनुपात के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से आगामी 08 मार्च को अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर नगर निगम परिसर में विशेष शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया गया है। जिसमें जिला स्तर, प्रखण्ड स्तर, पंचायत स्तर के सभी सरकारी कार्यालयों के साथ-साथ पुलिस प्रशासन, समाजिक संस्था, महिला संगठन, महिला स्वयं सहायत समूह की भागीदारी सुनिश्चित की गयी है, ताकि लोगों को जागरूक करते हुए देवघर जिला को बेटियों के लिए एक मॉडल व सुरक्षित जिला बनाया जा सके।

■ अवैध निर्माण व अतिक्रमण की शिकायत मिलने पर की जा रही है कार्रवाईः-उपायुक्त....

प्रेसवार्ता के दौरान उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री द्वारा जानकारी दी गयी कि अवैध तरीके से जमीनों पर कब्जा करने वाले या फर्जी दस्तावेज तैयार कर जमीनों का अतिक्रमण करने वाले लोगों  के विरूद्ध कार्रवाई हेतु गठित स्ट्राईकिंग कमिटि द्वारा लगातार अपना कार्य किया जा रहा है। इस हेतु अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, एजीपी व एपीपी की सदस्यता वाली कमिटि बनायी गयी है, ताकि फर्जी तरीके से काम करने वाले लोगों के विरूद्ध जांच करते हुए आवश्यक कार्रवाई की जायेगी। किसी भी जमीन पर कब्जे और सरकारी भूमि के अतिक्रमण की शिकायत मिलेगी मजिस्ट्रेट पुलिस फोर्स के साथ मौके पर पहुंच जायेंगे। मामले की पड़ताल करेंगे, राजस्व अधिकारी से जानकारी प्राप्त कर इसकी रिपोर्ट उपायुक्त को सौपेंगे, ताकि जमीन माफिया के खिलाफ कार्रवाई की जाये।

इस दौरान उपरोक्त के अलावे अपर समाहर्ता  चन्द्र भूषण प्रसाद सिंह, जिला भू-अर्जन पदाधिकारी  उमाशंकर प्रसाद, विभिन्न संस्थानों के मीडिया बंधु एवं संबंधित विभाग के अधिकारी आदि उपस्थित थे।

No comments