जसीडीह औद्योगिक विस्थापित संघ के संयोजक सरोज सिंह ने उपायुक्त को सौंपा ज्ञापन



देवघर-जीसीडीह औधोगिक विस्थापित संघ के संयोजक सह झाखण्ड मुक्ति मोर्चा के जिला मीडिया प्रभारी सरोज सिंह ने विस्थापितों के मामले को लेकर देवघर उपायुक्त मंजू नाथ भजन्त्री को एक ज्ञापन सौंप कर उनकी समस्या के समाधान के लिए आग्रह किया है।इस दौरान मौके पर सरोज सिंह के अलावे विस्थापन का दंश झेल रहे ग्रामीण महिला भी शामिल थीं।

मौके पर सरोज सिंह ने इस सम्बंध में बताया कि जिला के कुछ रसूखदार लोग और पूंजी पतियों ने ग्रामीणों की जमीन को जिस उद्देश्य से लिया था वह आज तक न पूरा हुआ और न ही विस्थापितों को अभी तक उचित मुवाबजा मिला है। सरोज सिंह ने कहा की जीसीडीह औधोगिक क्षेत्र के विस्थापितों की खाली पड़ी जमीन को वापस किया जाए नहीं तो सरकार नए दर से विस्थापितों को मुवाबजा दे।

सूत्रों की मानें तो जीसीडीह ओधोगिक क्षेत्र में लगभग दर्जनों फैक्ट्रियां बन्द पड़ी है जिस उद्देश्य से सरकार के द्वारा पूंजी पतियों को जमीन दिया गया था उसका उद्देश्य पूरा नहीं हो सका आज भी ग्रामीणों को न नियोजन मिला है और नहीं उचित मुवाबजा इतना ही नहीं बंद पड़े फेक्ट्रियो से मजदूरों को हटाकर उक्त जगह को कीटनाशक,खाद सीमेंट आदि का गोदाम बना दिया गया है जो स्थानीय ग्रामीणों के लिए जी का जंजाल बन गया है।

लोग दर दर भटकने को मजबूर हैं।जमीन छीन कर गरीब ग्रामीणों के साथ अत्याचार किया जा रहा है जिसे बर्दास्त करना अब मुश्किल है।

वहीं ज्ञापन सौंपने के दरम्यान दर्जनों ग्रामीण पुरुष महिला मौजूद थे।

No comments