स्वास्थ्य महकमे में कार्यरत बिटिटियों ने किया सामुदायिक प्रशिक्षक संघर्ष समिति का गठन



देवघर-सवास्थ्य महक़मा में कार्यरत सहिया और सहिया साथी को मॉनिटर करने वाले बिटिटियों कि एक बैठक रांची स्थित एक निजी आवास में आयोजित किया गया।बैठक में कोर ग्रुप के सभी सदस्य के अलावे बीटीटी ग्रुप के प्रमुख सदस्य मौजूद थे।बैठक के दौरान सीनियर कर्मी गुरजीत मुख्य रूप से बतौर मार्ग दर्शक उपस्थित थे।

वहीं बैठक के दौरान सर्व सम्मति से सहिया सामुदायिक प्रशिक्षक संघर्ष समिति का गठन किया गया जिसका मुख्य कार्य सहिया सहिया साथी ,बीटीटी एसटीटी के कार्यो के दौरान उतपन्न विभागीय समस्याओं के निराकरण हेतु प्रखण्ड एवं जिला स्तर पर कार्य करेंगे।

बैठक के दौरान प्रदेश अध्यक्ष का दायित्व देवघर जिला में कार्यरत बीटीटी अभिषेक ठाकुर को दिया गया है और उन्हें निर्देशित किया गया है कि वे राज्य के सभी जिले एवं प्रखण्डों में संघर्ष समिति का विस्तार करेंगे।

उपाध्यक्ष के पद पर गिरिडीह की रहने वालीं मीना कुमारी को मनोनीत किया गया है।जबकि रेखा कुमारी,मालती देवी,उषा किरण तिर्की,गुनाधर कुमार,केदार पण्डित, विकास कुमार आदि को कोर ग्रुप में प्रस्तावित कर स्टेट कमिटी में रखा गया है।

जबकि मार्गदर्शक सह संगरक्षक के रूप में गुरजीत,बलराम कुमार पुर्व विधायक अरूप चटर्जी को रखा गया है। बैठक में निर्णय लीया गया की जिले में बीटीटी साथीयों को कार्य करने मे समस्या हो रही है ।

स्थानिय प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी सिविल सर्जन या राज्य स्तर पर समाधान हेतु वार्ता करने का निर्णय लिया गया है साथ ही जो2 सी ग्रेड में आये बीटीटी एवं वैसे 9 बीटीटी जिन्हे डिस्कन्टीन्यू कर दिया गया है राज्य में वार्ता कर वापस कार्य में रखवाया जाए।

पिछले कई वर्षों से बीटीटी के बढ़े हुए मानदेय एवं एरियर का भुगतान हेतू राज्य स्तरीय पदाधिकारियों से मिलकर वार्ता कीया जाए और सभी बीटीटी को बीटीटी के नाम से ही सामुदायिक गतिविधियों में कार्य कराया जाए। बारह वर्षो से कार्यरत बीटीटी को राष्ट्रीय स्वास्थय मिशन अन्तर्गत संविदा कर्मी के दर्जा में शामिल कीया जाए। 

जल्द ही संघर्ष समिति के शिष्टमंडल के द्वारा सहिया सहिया साथी,बीटीटी एसटीटी के समस्या को लेकर पुनः राज्य के पदाधिकारी गण से एवं माननीय स्वास्थ्य मंत्री से मिलकर आवेदन दिया जाएगा।आगामी आठ मार्च को जिलों के सहिया के द्वारा संगठन के द्वारा कार्यक्रम आयोजित कीया जाए। एवं 7अप्रेल को राज्य स्तरीय कारयक्रम करने का निर्णय लीया गया है।

सभी जिलों में संगठन को मजबुत करना एवं समस्याओ को लेकर आवेदन राज्य में भेजने को लेकर निर्णय लिया गया ।वहीं संघर्ष समिति झारखंड के प्रदेश अध्यक्ष अभिषेक ठाकुर को बनाये जाने पर देवघर जिला के सहिया सहित साथी बीटीटी एसटीटी के द्वारा खुशी प्रगट कर धन्यवाद दिया है।

No comments