बजट सत्र में राजमहल विधायक ने उद्धव मुनि आश्रम धार्मिक स्थल एवं विश्व प्रसिद् पक्षी आश्रयणी स्थल को भी पर्यटन क्षेत्र के रूप मे विकसित करने की मांग की।



साहिबगंज संवाददाता:--मंगलवार को बजट सत्र में राजमहल विधायक अनंत ओझा ने साहिबगंज जिला के उधवा प्रखंड के पंचायत पूर्वी उधवा से राधानगर तक उद्धव नाला, जहां गंगा नदी प्रवाहित है, वहां से जमाव गाद को हटाते हुए गहरीकरण, पक्कीकरण और सौंदर्यीकरण कर पर्यटन क्षेत्र में विकसित करने की मांग किया। साथ ही विधायक अनंत ओझा ने उधवा प्रखंड में स्थित उद्धव मुनि आश्रम धार्मिक स्थल एवं विश्व प्रसिद् पक्षी आश्रयणी स्थल को भी पर्यटन क्षेत्र के रूप मे विकसित करने की मांग की । साथ ही उन्होंने क्षेत्र को विकसित कर स्थानीय लोगों को रोजगार देने हेतु क्षेत्र को पर्यटन के दृष्टिकोण से विकसित करने की मांग किया। सरकार ने अपने उत्तर मे कहा कि जिला पर्यटन संवर्धन समिति और राज्य पर्यटन संवर्धन समिति से अनुशंसा प्राप्त होने पर पर्यटक स्थलों अधिसूचित करने का प्रावधान है तथा स्थानीय स्तर के पर्यटक स्थलो के विकास हेतु जिला पर्यटन संवर्धन समिति गठित है और इसे अनाबद्ध राशि दिया जाता है। इस स्थल के पर्यटक स्थल अधिसूचित होने की स्थिति मे यहां अतिरिक्त सुविधा, विकास जिला संवर्धन समिति के निर्णय तथा समिति को उपलब्ध बजट पर निर्भर करेगा। सरकार ने अपने उत्तर में कहा है कि उधवा पक्षी अभ्यारण्य पतौरा झील वन्य प्राणी 

 आश्रयणी है, जिसमे सीमित विकासात्मक कार्य ही अनुमत है। भूमि उपलब्ध होने की स्थिति में इस स्थल पर आवश्यक कार्य व अनुमत कार्यों के  लिए सर्वेक्षण कराया जायेगा तथा वन अनापत्ति प्राप्त होने की स्थिति में इस स्थल पर आवश्यकतानुसार विकासात्मक कार्य कराए जाने पर उपलब्ध बजट को ध्यान में रखते हुए विचार करना संभव हो सकेगा। आज बजट सत्र में तारांकित प्रश्न के माध्यम से अपने क्षेत्र का यह मामला उठाया था।


No comments