उप विकास आयुक्त ने श्रमदान कर लोगों को किया जागरूक।



साहिबगंज संवाददाता:-- नमामि गंगे योजना अंतर्गत रामपुर पंचायत समदा नाला घाट साहिबगंज में कम्युनिकेशन एवं पब्लिक आउटरेज कार्यक्रम का आयोजन किया गया।कार्यक्रम का आयोजन उप विकास आयुक्त प्रभात कुमार बरदियार एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी सदर साहिबगंज प्रतिमा कुमारी द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया गया।कार्यक्रम के दौरान बताया गया कि पारिस्थितिकीय संतुलन और जैव विविधता बनाए रखने के लिए डॉल्फिन का संरक्षण आवश्यक है। जलीय प्रदूषण के कारण डॉल्फिन लुप्त हो रही है। लेकिन गंगा में डॉल्फिन पाई जातीं हैं। इस दौरान बताया गया कि नदियों में डॉल्फिन का रहना जल की शुद्धता की निशानी है। क्योंकि डॉल्फिन अक्सर शुद्ध पानी में रहना पसंद करता है।इस दौरान लोगों के बीच जागरूकता फैलाने की बात कही गई की जलीय प्राणियों को अगर तटीय इलाकों में घायल अवस्था मे देखा जाए तो उनकी किस प्रकार सुरक्षा एवं बचाव किया जा सकता है।

जागरूकता हेतु चला श्रमदान कार्यक्रम:

कार्यक्रम में उप विकास आयुक्त प्रभात कुमार बरदियार, प्रखंड विकास पदाधिकारी प्रतिभा कुमारी समेत प्रखंड के कंर्मियों ने दियारा क्षेत्र के गंगा तट पर स्वच्छता अभियान के तहत श्रमदान किया।इस दौरान उप विकास आयुक्त ने कहा कि नदी तट क्षेत्र में साफ सफाई करना नागरिकों की जिम्मेदारी है। तटीय इलाके में बसे लोग गंगा का पानी पीते हैं इसलिए इसे स्वच्छ रखना सभी की जिम्मेदारी है। गंगा में बसने वाले दुर्लभ जीव का संरक्षण करना इको सिस्टम के लिए बेहद आवश्यक है। कार्यक्रम के दौरान गंगा तटों के आसपास सभी ने पौधारोपण किया।

भाषण एवं चित्रकला के जरिए बच्चों के बीच फैलाई गई जागरूकता।:

 इस दौरान बच्चों के बीच चित्रकला, स्लोगन लेखन एवं क्विज प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया। बच्चों ने जलीय जीवों के विषय में भाषण देकर लोगों से महत्वपूर्ण जानकारियां साझा की।

No comments