13 - मधुपुर विधानसभा उप चनाव-2021 को लेकर बैंक प्रतिनिधियों को दिये गए आवश्य दिशा-निर्देश



देवघर जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त  मंजूनाथ भजंत्री के निर्देशानुसार अनुमंडल पदाधिकारी सह निर्वाची पदाधिकारी, मधुपुर  योगेंद्र प्रसाद की अध्यक्षता में सभी बैंक शाखा प्रबंधकों के साथ 13 - मधुपुर विधानसभा उप चनाव-2021 को लेकर बैठक का आयोजन किया गया। इस दौरान बैंकों द्वारा Clean and Genuine Cash के परिवहन तथा बैंक खाता के माध्यम से संदिग्ध लेन - देन के संबंध में आयोग के निर्देशों के अनुपालन से संबंध में सभी को आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया। 

बैठक के दौरान उन्होंने सभी को मधुपुर विधानसभा उप चनाव-2021 के दौरान असमान्य एवं संदिद्ध रूप से नगद राशि के निकासी एवं जमा के बारे में चुनाव आयोग के निर्देर्शों की विस्तृत जानकारी दी गई। इसके अलावे उन्होंने निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान एक लाख के अधिक की सभी प्रकार असमान्य एवं संदिग्ध निकासी पर पूर्ण निगरानी रखने का निदेश सभी बैंक प्रबंधकों को दिया। साथ हीं विधानसभा चुनाव के दौरान जिला अथवा निर्वाचन क्षेत्र के अंदर आरटीजीएस के द्वारा एक बैंक खाता से अन्य विभिन्न खातों में असमान्य निकासी व हस्तांतरण के किसी भी मामले पर पूर्णतः नजर रखने की बात कही गयी। 

इसके अलावे निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान राजनीतिक पार्टियों के खाते में एक लाख से अधिक की किसी भी तरह की नगदी की निकासी अथवा जमा राशि पर नजर रखेंगे। इसके अलावे उन्होंने बताया कि शाखा प्रबंधक सभी गतिविधियों पर निगरानी रखेंगे तथा दैनिक प्रतिवेदन जिला निर्वाचन कार्यालय को उपलब्ध करायेंगे। साथ हीं प्राप्त दैनिक प्रतिवेदन जांच हेतु व्यय प्रवेक्षक को उपलब्ध कराया जायेगा। व्यय प्रवेक्षक एवं आयकर निदेशालय निर्वाचन प्रक्रिया में धन का उपयोग हुआ है अथवा नहीं इसकी निगरानी करेगा। 

इसके अलावा उन्होंने कहा कि यदि बैंकर नगद का भौतिक अंतरण किसी आउटशोर्सिंग एजेंसी से करवाता है तो एजेंसी के वाहन में किसी भी तृतीय पक्ष का नगद का अंतरण नहीं किया जायेगा। साथ हीं सभी एजेंसी को बैंक का प्रमाण पत्र रखना होगा, जिसमें बैंक द्वारा मुक्त एवं एजेेंसी द्वारा नगद, जो कि किसी एटीएम ब्रांच में आपूर्ति होने का स्पष्ट विवरण हो। इसके अलावे एजेंसी के कर्मी अपना पहचान पत्र साथ में रखेंगे।

बैठक के पश्चात उपनिर्वाचन पदाधिकारी ने सभी बैंकों के प्रतिनिधियों को अपने-अपने स्तर से 13 - मधुपुर विधानसभा उप चनाव-2021 में मतदाता जागरूकता अभियान कार्यक्रम चलाने का निर्देश दिया।

बैठक में उपरोक्त के अलावे विभिन्न बैंकों के प्रतिनिधि व संबंधित अधिकारी आदि उपस्थित थे।

No comments