देवघर प्रखण्ड के 05 विद्यालयों को चिन्ह्ति कर बनाया जायेगा विकसीत, आधुनिक व सुदृढ़ः-उपायुक्त....



उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी मंजूनाथ भजंत्री की अध्यक्षता में जिला कार्यकारिणी समिति, सर्व शिक्षा अभियान का किया समीक्षा बैठक का आयोजन समाहरणालय सभागार में किया गया। इस दौरान उपायुक्त ने शिक्षा विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं व चल रहे कार्यक्रमों की वास्तुस्थिति से अवगत हुए। साथ हीं संबंधित अधिकारियों को निदेशित किया कि देवघर प्रखण्ड अन्तर्गत 05 विद्यालयों का चयन कर उपायुक्त कार्यालय को जल्द से जल्द अवगत करायें, ताकि इन विद्यालयों में बेहतर शिक्षा स्तर, सुदृढ़ीकरण करते हुए निजी विद्यालयों से बेहतर सुविधा विकसीत की जा सके।

इसके अलावे बैठक के दौरान उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री द्वारा कस्तुरबा गांधी बालिका विद्यालय में शिक्षकों की कमी को पूरा करने के उदेश्य से सेवा निवृत शिक्षकों को प्रेरित करते हुए अंशकालीन व्यवस्थ के अनुरूप विद्यालयों में प्रतिनियुक्त करें, ताकि बच्चियों की पढ़ाई-लिखाई पर किसी प्रकार का प्रभाव न पड़े। साथ हीं विद्यालयों में 03 वर्ष से अधिक समय से कार्यरत नाईट गार्ड, कम्प्यूटर ऑपरेटर व कार्यरत कर्मियों को स्थांतरण करने का निदेश उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को दिया। वहीं देवघर प्रखण्ड अन्तर्गत कस्तुरबा गांधी के विद्यालय के चहारदिवारी का कार्य को जल्द से जल्द प्रखण्ड संसाधन केन्द्र को सुदृढ़ करने के उदेश्य से उपायुक्त ने आवश्यकतानुसार संसाधनों को दुरूस्त करने का निदेश दिया।

समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने कस्तुरबा गांधी विद्यालयों के शिक्षा स्तर को बेहतर बनाने को लेकर संबंधित अधिकारियों को सख्त निदेशित किया कि जिले के सभी स्कूलों में शिक्षकों की उपस्थिति व विद्यालयों के माहौल को बेहतर बनाने पर जोर दें, ताकि बच्चों को बेहतर परिवेश में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध करायी जा सके। इसके अलावे उपायुक्त ने विद्यालय में पढ़ रही बच्चियों के सर्वांगीण विकास हेतु पढ़ाई-लिखाई के अलावा क्रियाकलाप व भोकेशनल कोर्स पर विशेष ध्यान दें। साथ हीं उपायुक्त ने जिले में प्रतिनियुक्त बेहतर कार्य व अनुशासनहीनता बरतने वाले सभी शिक्षकों, कर्मियों व पारा शिक्षकों की सूची तैयार कर उपायुक्त कार्यालय को समर्पित करने का निदेश दिया है, ताकि आवश्यक कार्रवाई की जा सके। इसके साथ ही उन्होंने सभी कस्तुरबा गांधी बालिका विद्यालय में शौचालय की स्थिति, विद्यालय भवन का रंगरोगन, मरम्मति, मनोरंजन हेतु टीवी, बेड, ब्रेंच-डेस्क, स्मार्ट क्लासेस, कम्प्यूटर की व्यवस्था आदि के साथ ही अन्य मूलभूत सुविधाओं को दुरूस्त करने का निदेश संबंधित अधिकारियों को दिया।

■ कस्तुरबा विद्यालयों में किचन गार्डन की व्यवस्था करें सुनिश्चितः-उपायुक्त....

इसके अलावे उपायुक्त द्वारा संबंधित अधिकारियों को निदेशित किया गया कि सभी कस्तुरबा गांधी बालिका विद्यालयों के परिसर में किचन गार्डन बनवाया जाय एवं मौसम अनुसार सुव्यवस्थित ढंग से किचन गार्डन में विभिन्न फल व हरी सब्जियों का उत्पादन किया जाय एवं वहां उपजाये जाने वाले फल व सब्जियों को वहां रहने वाली बच्चियों के भोजन में सम्मलित कर बच्चियों को सही पोषण उपलब्ध कराया जाय, इससे उनका मानसिक व शारीरिक विकास हो सकेगा। साथ हीं उनके द्वारा निदेशित किया गया कि किचन गार्डन के साफ-सफाई का भी विशेष ध्यान रखा जाय एवं उसकी उर्वरता बनाये रखने हेतु ऑर्गेनिक खाद का प्रयोग किया जाय। 

इस दौरान उपरोक्त के अलावे सिविल सर्जन डाॅ एस के मेहरोत्रा, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी सुश्री मीनाक्षी भगत, जिला शिक्षा पदाधिकारी माधुरी कुमारी, जिला शिक्षा अधीक्षक  बीना कुमारी, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी कनक कुमारी तिर्की, जिला सूचना विज्ञान पदाधिकारी एबी राॅय, कार्यपालक अभियन्ता पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल, देवघर  आनन्द कुमार सिंह, सभी प्रखण्डों के प्रखण्ड शिक्षा पदाधिकारी एवं संबंधित विभाग के अधिकारी व कर्मी आदि उपस्थित थे।

No comments