बसंत पंचमी व महाशिवरात्री के सफल संचालन को लेकर उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों व पुलिस पदाधिकारियों को दिये आवश्यक दिशा-निर्देश



उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी मंजूनाथ भजंत्री की अध्यक्षता में बसंत पंचमी व महाशिवरात्रि, 2021 के सफल आयोजन हेतु नगर निगम के सभागार में समीक्षात्मक बैठक का आयोजन किया गया। इस दौरान सुरक्षा व श्रद्धालुओं की सुविधा व व्यवस्थाओं को लेकर विभिन्न बिंदुओं पर विस्तृत चर्चा की गयी। बैठक के दौरान उपायुक्त द्वारा संबंधित विभाग के अधिकारियों को निदेशित किया गया कि बसंत पंचमी के दौरान देवतुल्य श्रद्धालुओं को हर संभव सुविधा दी जा सके। इस हेतु अपने-अपने स्तर से विभागों द्वारा किये जाने वाले कार्यो का निरीक्षण करते हुए तय समय के अनुरूप पूर्ण कर लें।

इसके अलावे बैठक के दौरान उपायुक्त  मंजूनाथ भजंत्री संबंधित अधिकारियों को निदेशित किया कि वर्तमान में अरघा हटने व आने वाले दिनों में बसंत पंचमी, महाशिवरात्री को लेकर देवतुल्य श्रद्धालुओं की संख्या में इजाफा होगा। ऐसे में कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए स्वास्थ्य सुरक्षा मानकों के साथ मास्क की अनिवार्यता मंदिर प्रांगण में पूर्ण रूप से लागू हो, ताकि सभी की बेहतरी का ख्याल रखा जा सके। साथ हीं उन्होंने श्रद्धालुओं की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर रूटलाईन में दण्डाधिकारियों व पुलिस पदाधिकारियों, पुलिस के जवानों के अलावा क्वीक रिस्पाॅन्स टीम, मोटरसाईकिल दस्ता, स्वास्थ्य टीम को प्रतिनियुक्त करने का निदेश संबंधित अधिकारियों व पुलिस पदाधिकारियों को दिया। समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने सभी को आपसी समन्वय के साथ श्रद्धालुओं को व्यवस्थित व कतारबद्ध जलार्पण कराने के उद्देश्य से किये जाने वाले कार्यों को लेकर आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया।

■ श्रद्धालुओं को न हो पेयजल व शौचालय से जुड़ी समस्या.....

इसके अलावे बैठक के दौरान उपायुक्त  मंजूनाथ भजंत्री ने विभिन्न बिन्दुओं पर चर्चा करते हुए संबंधित अधिकारियों को निदेशित किया कि क्यू काॅम्प्लैक्स, रूट लाईन, बीएड काॅलेज, तिवारी चैक, नेहरू पार्क क्षेत्र में पेयजल व साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था के साथ-साथ शौचालय में हाथ धोने हेतु साबुन आदि की समुचित व्यवस्था करने का निदेश दिया। साथ हीं उपायुक्त ने कार्यपालक अभियन्ता विद्युत वितरण को बसंत पंचमी व शिवरात्रि के अवसर पर निर्बाद्ध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के साथ 22 मंदिरों, शिव बारात रूट लाईन एवं मंदिर के आस-पास बिजली व्यवस्था को पूरी तरह से सुदृढ़ करने का निर्देश दिया गया। 

समीक्षा बैठक के क्रम में आवश्यक अन्य व्यवस्थाओं की बिन्दुआर समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने बसंत पंचमी व महाशिवरात्री के अवसर पर भीआईपी पूजा के जगह शीघ्रदर्शनम की व्यवस्था लागू करने की बात कही, ताकि श्रद्धालुओं को भीआईपी पूजा से होने वाली परेशानी का सामना न करना पड़े। इस हेतु उन्होंने शीघ्रदर्शनम् कूपन हेतु अतिरिक्त काउंटर खोले जाने का निदेश अधिकारियों को दिया। साथ हीं कोविड नियमों के अनुपालन के साथ बाबा मंदिर में जलार्पण के लिए आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा हेतु क्यू काॅम्प्लेक्स के हाॅलों में स्पाईरल की व्यवस्था, सभी शौचालय की सफाई, पेयजल की दुरूस्थ व्यवस्था के साथ स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया, ताकि आने वाले श्रद्धालु बाबा का जलार्पण के पश्चात एक सुखद अनुभूति प्राप्त कर अपने गंतव्य की ओर प्रास्थान करें। 

इसके अलावा बैठक के दौरान पुलिस अधीक्षक अश्विनी कुमार सिन्हा ने सुरक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ करने के उद्देश्य से संबंधित पुलिस पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया। साथ हीं बसंत पंचमी व महाशिवरात्री की तैयारियों को लेकर विभिन्न बिन्दुओं के अलावा उन्होंने सभी को आपसी समन्वय के साथ जमीनी स्तर पर कार्य शुरू करने की बात कही गयी। 

इस दौरान उपरोक्त के अलावे नगर आयुक्त शैलेन्द्र कुमार लाल, अपर समाहर्ता  चन्द्र भूषण प्रसाद सिंह, अनुमंडल पदाधिकारी, मधुपुर योगेन्द्र प्रसाद, जिला भू-अर्जन पदाधिकारी  उमाशंकर प्रसाद सिंह, जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी  रवि कुमार, जिला आपूर्ति पदाधिकारी विशालदीप खलखो, जिला कल्याण पदाधिकारी सुश्री मीनाक्षी भगत, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी  विकास चन्द्र श्रीवास्तव, हेडक्वाटर डीएसपी  मंगल सिंह जामुदा, जिला सूचना विज्ञान पदाधिकारी एबी राॅय, कार्यपालक अभियंता पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल, देवघर  आनन्द कुमार सिंह, कार्यपालक अभियन्ता विद्युत आपूर्ति प्रमंडल डीएन साहू के साथ-साथ संबंधित विभाग के अधिकारी व कर्मी आदि उपस्थित थे।

No comments