जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त ने मधुपुर, उप चुनाव की तैयारियों को लेकर सेक्टर मजिस्ट्रेट व सेक्टर पुलिस पदाधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा-निर्देश



मधुपुर उपचुनाव- 2021 के चल रही तैयारियों को लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त  मंजुनाथ भजंत्री द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मधुपुर उपचुनाव 2021 के सफल एवं सुगम संचालन को लेकर सेक्टर दण्डाधिकारी एवं सेक्टर पुलिस पदाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक का आयोजन समाहरणालय सभागार में किया गया। इस दौरान मधुपुर विधानसभा के सेक्टर संख्या 01 से 84 तक के सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं पुलिस पदाधिकारियों के द्वारा की जा रही तैयारियों की बिंदुवार समीक्षा कर उपायुक्त  मंजूनाथ भजंत्री द्वारा डिस्पैच सेंटर कुमैठा से ई०भी०एम०, भी०भी०पी०ए०टी०, मतदान कर्मियों को लेते हुए उनके निर्धारित मतदान केंद्रों पर पहुचाते हुए एवं मतदान के उपरान्त पुनः ई०भी०एम०, भी०भी०पी०ए०टी०, मतदान कर्मियों को लेते हुए स्ट्रांग रूम तक ले जाने की पूरी प्रकिया के साथ रूट मैप के अलावे इनसे जुड़ी विभिन्न जानकारियों से सभी को अवगत कराया गया। इसके अलावे उपायुक्त ने सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं पुलिस पदाधिकारियों को निदेशित किया कि सारे मतदान कर्मियों को डिस्पैच सेंटर से लेकर निर्धारित रूट के हिसाब से उनके मतदान केंद्र पर पहुँचाना एवं मतदान के उपरान्त सभी को लेते हुए ही स्ट्रांग रूम(बाल सुधर गृह) के लिए रवाना होंगे साथ ही कोई भी मतदान कर्मी मतदान केंद्र से बिना सेक्टर मजिस्ट्रेट के अनुमति के अपना केन्द्र नहीं छोड़ेंगे। मतदान के उपरांत बिना पुलिस अधिकारी एवं पुख्ता सुरक्षा के ई०भी०एम० व वीवीपैट मशीनों को लेकर कोई कर्मी प्रस्थान नहीं करेगे। अगर ऐसा किये जाने की जानकारी पाई जाती है तो संबंधित केंद्र के सभी मतदान अधिकारी एवं कर्मी के विरुद्ध विधिसम्मत कार्यवाई किया जाएगा। 

समीक्षा बैठक के क्रम में जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त मंजुनाथ भजंत्री ने संबंधित सभी अधिकारियों को निदेशित किया कि सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट, पुलिस पदाधिकारी, मतदानकर्मी, अपने निर्धारित मतदान केंद्र के लिए डिस्पैच सेंटर से रवाना होकर रात्रि विश्राम अपने निर्धारित मतदान केन्द्र पर ही करेंगे। इसके अलावे जिले के सभी अधिकारी व पुलिस पदाधिकारी रात्रि गश्ती पर रहेंगे और अगर कोई मतदानकर्मी अनुपस्थित पाए जाते है तो चुनाव नियमों के उल्लंघन के आरोप में संबंधित पर कार्यवाही की जाएगी। उपायुक्त ने संबंधित प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, सेक्टर मजिस्ट्रेट व पुलिस पदाधिकारी को निदेशित किया कि वैसे मतदान केंद्र जहाँ पर एक से अधिक मतदान केंद्र का स्थित है उसका पुनः भ्रमण करते हुए मतदाताओं को कतारबद्ध करने की व्यवस्था, प्रवेश, निकास, आदि का रणनीति तैयार कर लें ताकि मतदान के दिन किसी प्रकार की विधि व्यवस्था का सामस्या ना उत्पन्न होने पाय। समीक्षा बैठक के क्रम में उपयुक्त  मंजूनाथ भजंत्री द्वारा सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट एव पुलिस पदाधिकारी को निदेश दिया कि सभी मतदान केंद्रों के निरीक्षण के उपरांत उनका क्या स्थिति है, कितने मतदान केंद्र संवेदनसील है, पानी, बिजली, शौचालय, मुख्य मार्ग से मतदान केंद्र तक जाने हेतु संपर्क पथ की क्या स्थिति है आदि बातों का रिपोर्ट तैयार करते हुए सबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी के माध्यम से दिनांक-11-02-2021 तक जिला को उपलब्ध कराएंगे।

बैठक के दौरान उपरोक्त के अलावे उपनिर्वाचन पदाधिकारी  विशाल दिप खलखो, लिपिक निर्वाचन विभाग के रवि कुमार आदि उपस्थित थे।

No comments