दिशा की समीक्षा बैठक में सांसद ने दिए अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश



गोड्डा सांसद  निशिकांत दूबे की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समीति (दिशा) की ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से समीक्षात्मक बैठक आयोजित की गई, जिसमें सारठ विधायक रणधीर सिंह, उपायुक्त  मंजूनाथ भजंत्री जिला परिषद प्रतिनिधि, नगर आयुक्त  शैलेंद्र कुमार लाल, अपर समाहर्ता  चन्द्र भूषण प्रसाद सिंह, डीआरडीए निदेशक नयनतारा केरकैट्टा, उप निर्वाचन पदाधिकारी  विशालदीप खलखो तथा नगर निकाय देवघर एवं मधुपुर के सभी सदस्यों एवं प्रतिनिधियों के साथ संबंधित विभाग के सभी पदाधिकारी शामिल हुए।

बैठक के दौरान अध्यक्ष महोदय द्वारा जिले में संचालित केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं की समीक्षा करते हुए पूर्व की बैठक में आए मामले पर की गई कार्रवाई की भी समीक्षा की गई। इस दौरान सांसद ने कहा कि दिशा की बैठक के फायदे ये हुए कि अब लंबित योजनाओं या मामलों को कम समय में अधिकारियों द्वारा निष्पादित किया जा रहा है। 

समीक्षा के क्रम में उन्होंने बिजली, रेलवे आरओबी, कृषि विभाग द्वारा किये जा रहें कार्यों को लेकर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया। साथ ही भू-अर्जन से संबंधित मामलों की समीक्षा करते हुए जाँच प्रतिवेदन समर्पित करने का निर्देश दिया।

इसके अलावे बाबा मंदिर के आसपास मानसिंघी, फुट ऑवर ब्रिज, क्यू कॉम्प्लेक्स के निर्माण कार्य व सौंदर्यीकरण के कार्यों की वस्तुस्थिति से अवगत हुए।

बैठक के दौरान सड़कों के चैड़ीकरण, सुदृढ़ीकरण और विकास के कार्यों के साथ विभिन्न योजनाओं की समीक्षा कर देवघर जिला को चारों ओर से रिंग रोड से जोड़ने के उद्देश्य से संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया। समीक्षा के क्रम में उन्होंने पुराने सदर अस्पताल और टॉवर चैक के चैड़ीकरण को लेकर संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया।

जिला अन्तर्ग विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के साथ वृद्धा पेंशन, विधवा पेंशन, प्रधानमंत्री आवास योजना का सर्वे कर ये कोशिश की जाय कि इन योजनाओं का लाभ लाभुको तक सही तरीके से पहुँचे इस बात विशेष रूप से ध्यान रखने का निर्देश दिया गया। साथ ही अध्यक्ष द्वारा मनरेगा के तहत देवघर जिलान्तर्गत संचालित योजनाओं की जानकारी ली गई और पूर्व में दिये गये आदेशों की भी विस्तृत जानकारी ली गयी। 

ऑनलाइन समीक्षा बैठक में विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के साथ रोड, रेलवे, शिक्षा, कोविड-19, पीएम आवास योजना, आपूर्ति सहित अन्य विकास योजनाओं पर चर्चा कर संबंधित अधिकारियों को आपसी समन्वय स्थापित करते हुए कार्य करने का निर्देश दिया।

इसके अलावे बैठक के दौरान अध्यक्ष महोदय द्वारा संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि जनप्रतिनिधियों द्वारा कई मामले उठाए गए है, जिस पर जांच करते त्वरित कार्रवाई करें।

इसके अलावे अध्यक्ष महोदय संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि जल जीवन मिशन योजना का बेहतर तरीके से क्रियान्वयन करने का निर्देश दिया गया है,ताकि लोगों को इसका जानकारी मिल सके और उसका लाभ उठा सके। 

No comments