मनरेगा के तहत चल रहे कार्यों का निरीक्षण कर मनरेगा आयुक्त ने किया संतोष व्यक्त



दिनांक-06.02.2021 को मनरेगा आयुक्त सिद्धार्थ त्रिपाठी की अध्यक्षता में देवघर जिला अन्तर्गत चल रहे विभिन्न योजनाओं के अद्यतन स्थिति की समीक्षा बैठक का आयोजन समाहरणालय सभागार में किया गया। इस दौरान मनरेगा आयुक्त द्वारा जिले में चल रहे विभिन्न कार्यों के अलावा मनरेगा योजना के तहत चयनित विभिन्न योजनाओं के सफल क्रियान्वयन को लेकर संबंधित अधिकारियों को कई आवश्वयक व उचित दिशा-निर्देश दिया गया।

इसके अलावे उन्होंने लैंड ट्रीटमेन्ट व बिरसा हरित ग्राम योजना के तहत चल रहे कार्यों को और भी बेहतर तरीके से किये जाने पर जोर दिया। साथ हीं जेएसएलपीएस की भागीदारी को ज्यादा से ज्यादा जिले में सुनिश्चित करने की बात कही। समीक्षा के क्रम में उन्होंने कहा कि मनरेगा के तहत बेहतर कार्य कर गांव की तस्वीर को बदलने का प्रयास करें। सबसे महत्वपूर्ण बिरसा हरित ग्राम योजना मेढ़बंदी, बागवानी आदि के माध्यम से गांव व गामीणों की प्रगति सुनिश्चित होगी और मनरेगा के क्षेत्र में देवघर जिले में और भी बेहतर कार्य करने की संभावना है। आपसी समन्वय व अपनी जिम्मेदारी को बखूबी समझते हुए कार्य करें, ताकि गांव की अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ किया जा सके।

बैठक के दौरान उपायुक्त  मंजूनाथ भजंत्री ने अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि मनरेगा आयुक्त महोदय द्वारा दिये गये दिशा-निर्देशों का शत प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित करने के उदेश्य से सभी को टीम भावना के साथ कार्य करने की जरूरत है। इसके अलावे उन्होंने मनरेगा के तहत संचालित सभी कल्याणकारी योजनाओं को सफल बनाने के उदेश्य से समय-समय पर योजनाओं का स्थल निरीक्षण करने का निदेश उपस्थित अधिकारियों को दिया। 

इस दौरान उपरोक्त के अलावे उप विकास आयुक्त संजय सिन्हा, डीआरडीए निदेशक,  नयनतारा केरकैट्टा, जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी, डीपीएम जेएसएलपीएस  प्रकाश रंजन, परियोजना पदाधिकारी चन्द्रशेखर पांडेय, सहायक जनसम्पर्क पदाधिकारी रोहित कुमार विद्यार्थी के साथ-साथ संबंधित विभाग के अधिकारी व कर्मी आदि उपस्थित थे।

No comments